trendingNow12232147
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

बजाज फाइनेंस को बड़ी राहत, RBI ने eCom और इंस्टा EMI कार्ड से हटाई रोक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने  बजाज फाइनेंस को बड़ी राहत दी है. केंद्रीय बैंक ने बजाज फाइनेंस को राहत देते हुए उसके  eCOM और ऑनलाइन डिजिटल इंस्टा ईएमआई कार्ड पर लगी रोक को तत्काल रूप से हटा दिया.

rbi
Stop
Bavita Jha |Updated: May 02, 2024, 11:24 PM IST

RBI On Bajaj Finance: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने  बजाज फाइनेंस को बड़ी राहत दी है. केंद्रीय बैंक ने बजाज फाइनेंस को राहत देते हुए उसके  eCOM और ऑनलाइन डिजिटल इंस्टा ईएमआई कार्ड पर लगी रोक को तत्काल रूप से हटा दिया. बजाज फाइनेंस ने रेग्यूलेटरी फाइलिंग में स्टॉक एक्सचेंज को इसकी जानकारी ही और बताया कि, कंपनी की ओर से उठाए गए कदमों के बाद रिजर्व बैंक ने  2 मई 2024 को हमारे eCOM और ऑनलाइन डिजिटल Insta EMI Card पर लगी पाबंदियों को तत्काल हटा लिया है.  

बजाज फाइनेंस को राहत 

आरबीआई की पाबंदी हटाने के बाद बजाज फाइनेंस ने बताया कि कंपनी अब दोनों ही सेगमेंट में लोन की मंजूरी देने, उसे जारी कर सकेगी. कंपनी  ईएमआई कार्ड्स को भी अब इश्यू कर सकेगी. दरअसल 15 नवंबर 2023 को आरबीआई ने बजाज फाइनेंस लिमिटेड के  लेंडिंग प्रोडक्ट्स ईकॉम  और इंस्टा ईएमआई कार्ड के जरिए लोन की मंजूरी देने पर  रोक लगाने लगा दी थी.  आरबीआई की डिजिटल लेंडिंग गाइडलाइंस का पालन नहीं करने के चलते बजाज फाइनेंस की इन सर्विसेस पर रोक लगाया गया था. 

क्यों लगी थी पाबंदी

आरबीआई ने कहा था कि कंपनी की ओर से  डिजिटल लोन के दिशानिर्देशों के मौजूदा प्रावधानों का पालन नहीं करने की वजह से उसपर ये रोक लगाई गई है. बजाज फाइनेंस इन दोनों सर्विसेस के तहत लोन सेने वालों को  फैक्ट स्टेटमेंट और डिजिटल लोन की मंजूरी देने के  फैक्ट स्टेटमेंट्स को जारी नहीं कर रहा था. आरबीआई की जांच में दोषी पाए जाने के बाद उसपर पाबंदी लगाई गई. केंद्रीय बैंक ने कहा था कि कमियों को पूरा करने के बाद  समीक्षा की जाएगी . अगर आरबीआई संतुष्ठ होगा तो फैसले को रिव्यू करेगा. कंपनी ने अपनी खामियों को दूर किया. जिसके बाद अब आरबीआई ने  eCOM और ऑनलाइन डिजिटल Insta EMI Card पर लगी रोक को हटा दिया .   

Read More
{}{}