trendingNow11889891
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Bank Holidays: अक्टूबर में बैंकों की लंबी छुट्टियां, 8 या 10 दिन नहीं बल्कि इतने दिन बंद रहेंगे बैंक...

Bank Holidays List: अगर आपको भी अक्टूबर महीने में बैंक ब्रांच जाना है या फिर कोई काम है तो आप उससे पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. अक्टूबर महीने में बैंक कुल 16 दिन बंद रहेंगे. 

Bank Holidays: अक्टूबर में बैंकों की लंबी छुट्टियां, 8 या 10 दिन नहीं बल्कि इतने दिन बंद रहेंगे बैंक...
Stop
Shivani Sharma|Updated: Sep 27, 2023, 02:36 PM IST

Bank Holidays in October 2023: अक्टूबर का महीना त्योहारों से भरा हुआ है. अगर आपको भी अक्टूबर महीने में बैंक ब्रांच जाना है या फिर कोई काम है तो आप उससे पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. अक्टूबर महीने में बैंक कुल 16 दिन बंद रहेंगे. इसमें राज्य की छुट्टियां भी शामिल हैं. रिजर्व बैंक की तरफ से लिस्ट जारी कर इस बारे में जानकारी दी गई है. 

शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल

आपको बता दें बैंक की छुट्टियों की लिस्ट में 5 रविवार और 2 शनिवार भी शामिल हैं. अक्टूबर के महीने में बैंकों के काफी अवकाश रहने वाले हैं. ऐसे में अगर आपको बैंकों से जुड़ा कोई काम है तो उसे समय पर और जल्द से जल्द निपटा लें. 

अक्टूबर बैंक हॉलिडे लिस्ट (October Bank Holidays List)

2 अक्टूबर (सोमवार) – गांधी जयंती - नेशनल हॉलिडे
14 अक्टूबर (शनिवार) – महालया – कोलकाता में बैंक बंद हैं.
18 अक्टूबर (बुधवार) – कटि बिहू – असम में बैंक बंद हैं.
21 अक्टूबर (शनिवार) -दुर्गा पूजा (महा सप्तमी) – त्रिपुरा, असम, मणिपुर और बंगाल में बैंक बंद हैं.
23 अक्टूबर (सोमवार) – दशहरा (महानवमी)/आयुध पूजा/दुर्गा पूजा/विजय दशमी – त्रिपुरा, कर्नाटक, उड़ीसा, तनिलनाडु, असम, आंध्र प्रदेश, कानपुर, केरल, जरकाखंड, बिहार में बैंक बंद हैं.
24 अक्टूबर (मंगलवार) – दशहरा/दशहरा (विजयादशमी)/दुर्गा पूजा – आंध्र प्रदेश, मणिपुर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद हैं.
25 अक्टूबर (बुधवार) – दुर्गा पूजा (दसैन) – सिक्किम में बैंक बंद हैं.
26 अक्टूबर (गुरुवार)- दुर्गा पूजा (दसैन)/विलय दिवस – सिक्किम, जम्मू-कश्मीर में बैंक बंद हैं.
27 अक्टूबर, (शुक्रवार) दुर्गा पूजा (दसैन) – सिक्किम में बैंक बंद हैं.
28 अक्टूबर (शनिवार) – लक्ष्मी पूजा – बंगाल में बैंक बंद हैं.
31 अक्टूबर (मंगलवार)- सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन- गुजरात में बैंक बंद हैं.

शनिवार और रविवार को बैंक बंद

1 अक्टूबर को रविवार होने की वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 8, 15, 22 और 29 अक्टूबर को भी रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 14 और 28 अक्टूबर को दूसरा और चौथा शनिवार है तो जिसकी वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे. 

छुट्टियों की लिस्ट देखकर करें प्लानिंग

अक्टूबर महीने में छुट्टियों के चलते बैंक बंद रहेंगे और बैंक ने यह सुविधा दी है कि लोग मोबाइल नेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे अपना काम कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में एटीएम में से कैश निकालते समय आपको दिक्कत आ सकती है. इसलिए छुट्टियों से पहले ही कैश का इंतजाम करके रख लें. अक्टूबर में बैंक करीब 16 दिन बंद रहने वाले हैं तो आप अपनी प्लानिंग छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही करें.

ऑफिशियल लिंक करें चेक

बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. 

Read More
{}{}