trendingNow12269660
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

दो द‍िन और 3 बैंकों पर जुर्माना...RBI ने इस बार HSBC पर क्‍यों लगाई पेनाल्‍टी?

HSBC Bank: केंद्रीय बैंक समय-समय पर बैंकों के न‍ियमों का पालन नहीं करने पर जुर्माना लगाता है. प‍िछले दो द‍िन में ही र‍िजर्व बैंक ने आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और एचएसबीसी बैंक पर पेनाल्‍टी लगाई है.

दो द‍िन और 3 बैंकों पर जुर्माना...RBI ने इस बार HSBC पर क्‍यों लगाई पेनाल्‍टी?
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: May 30, 2024, 08:37 AM IST

RBI Penalty on HSBC Bank: र‍िजर्व बैंक ऑफ‍ इंड‍िया (RBI) बैंक‍िंग न‍ियमों का पालन नहीं करने पर बैंकों के ख‍िलाफ समय-समय पर सख्‍ती करता रहता है. न‍ियमों का पालन नहीं करने पर आरबीआई ने प‍िछले दो द‍िन में ही न बड़े बैकों पर पेनाल्‍टी लगाई है. अब आरबीआई (RBI) ने एचएसबीसी बैंक (HSBC Bank) पर 36.38 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. एचएसबीसी पर यह जुर्माना विदेशी मुद्रा विनिमय प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के उदारीकृत रेमिटेंस स्कीम के तहत जरूरी सूचनाएं देने के न‍ियमों का पालन नहीं करने पर लगाया गया है.

नियमों का पालन नहीं करने के कारण कार्रवाई

आरबीआई (RBI) की तरफ से बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. इसके जवाब में बैंक ने लिखित जवाब देने के साथ ही मौखिक रूप से भी अपनी बात रखी. केंद्रीय बैंक की तरफ से मामले को जानने और बैंक की तरफ से द‍िये गए जवाब पर व‍िचार करने के बाद आरबीआई (RBI) इस निष्कर्ष पर पहुंचा क‍ि न‍ियमों का उल्लंघन सही साबित हुआ और जुर्माना लगाना जरूरी था. आरबीआई (RBI) ने यह भी बताया कि पेनाल्‍टी लगाने की कार्रवाई नियमों का पालन नहीं करने के कारण की गई है.

यस बैंक और आईसीआईसीआई पर भी जुर्माना
इससे पहले आरबीआई ने रिजर्व बैंक ने दो बड़े बैंकों पर जुर्माना लगाया था. आरबीआई ने प्राइवेट सेक्टर के दो बड़े बैंकों ICICI बैंक और यस बैंक (YES Bank) के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है. नियमों का पालन नहीं करने पर RBI ने ICICI बैंक पर एक करोड़ रुपये और यस बैंक (YES Bank) पर 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. बैंकों पर हुई कार्रवाई के बाद जान‍िए ग्राहकों पर इसका क्‍या असर पड़ेगा?

ग्राहकों पर क्‍या होगा असर?
बैंकों के न‍ियमों का उल्‍लंघन करने पर आरबीआई (RBI) की तरफ से जुर्माना लगाया जाता रहता है. लेक‍िन इस तरह के जुर्माने से ग्राहकों पर क‍िसी प्रकार का असर नहीं होता. आरबीआई की तरफ से बैंकों पर जुर्माना लगाने से उनके कामकाज पर भी क‍िसी तरह का असर नहीं होगा, न ही ग्राहकों से क‍िये जाने वाले लेनदेन पर इसका असर द‍िखाई देगा. लोन और सेविंग अकाउंट पर भी इसका क‍िसी प्रकार का असर नहीं द‍िखाई देगा. ग्राहक और बैंक पहले की ही तरह सामान्‍य रूप से कामकाज को जारी रख सकेंगे.

74 करोड़ की पेनाल्‍टी
आरबीआई की तरफ से मौजूदा व‍ित्‍तीय वर्ष में 64 बैंकों और एनबीएफसी पर 74.1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. साल 2023 में 41 बैंकों पर 33.1 करोड़ का जुर्माना लगा था. फाइनेंश‍ियल ईयर 2024 में 16 सरकारी बैंक, 13 प्राइवेट बैंक, चार व‍िदेशी बैंक और एक छोटे वित्त बैंक पर भी जुर्माना लगाया गया है.

Read More
{}{}