Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

SBI-HDFC के बाद इस बैंक पर भी ब‍िगड़ा आरबीआई, ठोंक द‍िया बड़ा जुर्माना

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि एचएसबीसी (HSBC) पर यह जुर्माना र‍िजर्व बैंक की तरफ से ‘बैंकों के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और रुपया ड‍िनॉम‍िनेट‍िड को-ब्रांडेड प्रीपेड कार्ड ऑपरेशन’ पर जारी निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए लगाया गया है.

SBI-HDFC के बाद इस बैंक पर भी ब‍िगड़ा आरबीआई, ठोंक द‍िया बड़ा जुर्माना
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jun 29, 2024, 03:10 PM IST

RBI Penalty on HSBC Bank: र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने कार्ड से जुड़े कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने पर हांगकांग व शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HSBC) पर 29.6 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने एक बयान में कहा कि एचएसबीसी (HSBC) पर यह जुर्माना र‍िजर्व बैंक की तरफ से ‘बैंकों के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और रुपया ड‍िनॉम‍िनेट‍िड को-ब्रांडेड प्रीपेड कार्ड ऑपरेशन’ पर जारी निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए लगाया गया है.

आरबीआई के निर्देशों का पालन नहीं किया गया
आरबीआई के अनुसार, 31 मार्च 2022 तक बैंक की फाइनेंश‍ियल कंडीशन के बारे में उसके द्वारा पर्यवेक्षी मूल्यांकन के लिए वैधानिक निरीक्षण (ISI 2022) किया गया. इसमें पाया गया कि आरबीआई के निर्देशों का पालन नहीं किया गया. उस बारे में संबंधित पत्राचार के आधार पर बैंक को एक नोटिस जारी किया गया था. उसमें बैंक को कारण बताने को कहा गया था और पूछा गया कि उक्त निर्देशों का पालन करने में विफल रहने के लिए उस पर जुर्माना क्यों न लगाया जाए.

बैंक पर मौद्रिक जुर्माना लगाया जाना जरूरी था
आरबीआई ने कहा कि नोटिस पर बैंक के जवाब, पर्सनल पेशी के दौरान दिए गए मौखिक जवाब और उसके द्वारा दी गई अतिरिक्त जानकारी पर गौर करने के बाद उसने पाया कि अन्य बातों के साथ-साथ, बैंक के खिलाफ आरोप साबित होते हैं जिसके लिए मौद्रिक जुर्माना लगाया जाना जरूरी था. इसमें कहा गया, ‘बैंक यह तय करने में विफल रहा कि कुछ क्रेडिट कार्ड अकाउंट में म‍िन‍िमम पेमेंट की गणना करते समय कोई न‍िगेट‍िव परिशोधन नहीं था.’

एसबीआई और एचडीएफसी पर भी लगा था जुर्माना

हालांकि, आरबीआई ने कहा कि यह जुर्माना वैधानिक और नियामकीय अनुपालन में कमियों पर बेस्‍ड है. इसका मकसद बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी लेनदेन या करार की वैधता पर सवाल उठाना नहीं है. इसके अलावा, मौद्रिक जुर्माना लगाने से आरबीआई द्वारा बैंक के खिलाफ शुरू की जाने वाली किसी भी अन्य कार्रवाई पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा. इससे पहले न‍ियमों का पालन नहीं करने पर आरबीआई ने साल की शुरुआत में एसबीआई और एचडीएफसी बैंक पर भी जुर्माना लगाया था. र‍िजर्व बैंक की तरफ से एसबीआई पर करीब दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था.

{}{}