trendingNow11346396
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Ration Card Update: राशनकार्ड के करोड़ों लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने जारी की ये लिस्ट, चेक करें अपना नाम

Free Ration Latest Update: अगर आप भी सस्ते राशन (Free Ration) का फायदा लेना चाहते हैं तो सरकार की ओर से एक नई लिस्ट जारी की गई है. तो आप फटाफट चेक कर लें कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं.

Ration Card Update: राशनकार्ड के करोड़ों लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने जारी की ये लिस्ट, चेक करें अपना नाम
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 11, 2022, 10:38 AM IST

Ration Card List 2022: राशन कार्ड रखने वाले करोड़ों लाभार्थियों (Ration Card Holder) के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी सस्ते राशन (Free Ration) का फायदा लेना चाहते हैं तो सरकार की ओर से एक नई लिस्ट जारी की गई है. तो आप फटाफट चेक कर लें कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं. अगर लिस्ट में आपका नाम होगा तो आपको फ्री राशन समेत कई तरह की खास सुविधाएं मिल सकती हैं. 

सरकार जारी करती है लिस्ट
अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और आपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें. सरकार की ओर से राशन कार्डधारकों की लिस्ट जारी (Ration Card 2022 List) की जाती है, जिसमें आवेदन करने वाले लाभार्थियों का नाम दिया गया होता है. 

कैसे चेक कर सकते हैं अपना नाम
अगर आपका नाम इस लिस्ट में होगा तब ही आप सरकार की ओर से मिलने वाली फ्री सुविधाओं का पात्र हो सकते हैं. आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से लिस्ट चेक कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं-

1. आपको एनएफएसए की ऑफिशियल वेबसाइट Nfsa.Gov.In पर जाना होगा. 
2. अब आपको मेन्यू में Ration Card ऑप्शन पर जाना होगा. इसके बाद Ration Card Details On State Portals विकल्प को सेलेक्ट करें.
3. आपको सभी राज्यों के नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा. यहां आप जिस राज्य से हैं, उस राज्य का नाम सर्च करें. 
आपके राज्य का नाम मिल जाने के बाद उसे सलेक्ट करें.
4. उसके बाद उस राज्य का स्टेट फूड पोर्टल खुल जाएगा. यहां उस राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा. इसमें आपको अपने जिले का नाम खोजना है और उसे सलेक्ट करना है. 
5. इसके बाद में आपको अंतर्गत आने वाले सभी ब्लॉक की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा. इसमें आपको अपने ब्लॉक का नाम सर्च करके सलेक्ट करना है. 
6. अब सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट स्क्रीन पर आएगी. राशन कार्ड की नई लिस्ट में किसका किसका नाम आया है यह देखने के लिए अपने पंचायत का नाम खोजना है और उसे सलेक्ट करें.
7. ग्राम पंचायत का नाम सलेक्ट करने के बाद राशन दुकानदार का नाम एवं राशन कार्ड का प्रकार दिखाई देगा. 
8. आपको जिस राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम से करना है उसे सलेक्ट कर दें.
9. अपने ग्राम पंचायत के अंतर्गत जिस राशन कार्ड को सलेक्ट करेंगे उसकी पूरी लिस्ट स्क्रीन पर सामने दिखाई दे जाएगी. 
10. अब राशन कार्ड आईडी, राशन कार्ड धारक का नाम, पिता/पति का नाम दिखाई देगा. यहां आप चेक कर सकते हैं कि राशन कार्ड की नई लिस्ट में किस-किस का नाम दिख रहा है. 

आपको बता दें अब आप राशन कार्ड डिटेल के साथ ही घर के सदस्यों की भी डिटेल देख सकते हैं. इसमें आपको दिख जाएगा कि आपके परिवार के कितने लोगों के नाम लिस्ट में शामिल हैं और किन-किन लोगों को फ्री राशन जैसी सुविधाओं का फायदा मिल पाएगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}