trendingNow12383431
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

ऐसी कंपनी, जिसको छंटनी से हुआ बंपर फायदा! आसमान पर पहुंचे शेयर, रतन टाटा से है खास नाता

Starbucks New CEO: स्टारबक्स ने भारतीय मूल के सीईओ लक्ष्मण नरसिम्हन को बाहर का रास्‍ता द‍िखाकर कंपनी की कमान ब्रायन निकोल को सौंप दी है. न‍िकोल के ज‍िम्‍मेदारी संभालने के बाद कंपनी का मार्केट कैप 27 ब‍िल‍ियन डॉलर बढ़ गया है.

ऐसी कंपनी, जिसको छंटनी से हुआ बंपर फायदा! आसमान पर पहुंचे शेयर, रतन टाटा से है खास नाता
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 14, 2024, 12:12 PM IST

Starbucks Coffee: पॉपुलर कॉफीहाउस चेन स्टारबक्स (starbucks) ने सीईओ लक्ष्मण नरसिम्हन को बाहर का रास्‍ता द‍िखा द‍िया है. जब से उन्‍होंने कंपनी के सीईओ पद की ज‍िम्‍मेदारी संभाली, तब से स्टारबक्स की ब‍िक्री में लगातार ग‍िरावट देखी जा रही थी. नरसिम्हन के स्टारबक्स में रहने के दौरान कंपनी का मार्केट कैप 40 अरब डॉलर ग‍िर गया. अब कंपनी ने उनकी जगह ब्रायन निकोल को ज‍िम्‍मेदारी सौंपी है. निकोल का नाम सामने आने के बाद स्टारबक्स के शेयर में जबरदस्‍त तेजी देखी जा रही है. न‍िवेशकों ने स्टारबक्स के शेयर को पहले इतनी तवज्‍जो कभी नहीं दी, ज‍ितनी प‍िछले कारोबारी सत्र में दी है.

स्टारबक्स के शेयरों में 25% की जबरदस्त तेजी

स्टारबक्स ने लक्ष्मण नरसिम्हन को अलग करने के बाद चिपोटल मैक्सिकन ग्रिल इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रायन निकोल को अपना नया सीईओ बनाया है. लक्ष्मण नरसिम्हन के इस्‍तीफे के बाद स्टारबक्स के शेयरों में 25% की जबरदस्त तेजी आई, (यह अब तक की सबसे ज्यादा तेजी बताई जा रही है. इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 21.4 बिलियन डॉलर बढ़ गया. दूसरी तरफ, चिपोटल के शेयर में 7.5% की गिरावट आई, जिससे कंपनी का मार्केट कैप 5.7 बिलियन डॉलर कम हो गया.

अमेरिका का सबसे बेहतरीन रेस्‍टोरेंट सीईओ बताया
कई एनाल‍िस्‍ट ने निकोल को अमेरिका का सबसे बेहतरीन रेस्‍टोरेंट सीईओ बताया है. ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के माइकल हेलेन ने कहा क‍ि यह नियुक्ति एक एकदम साफ है. ओपनहाइमर एंड कंपनी के ब्रायन बिटनर ने कहा कि निकोल स्टारबक्स के लिए 'ड्रीम हायर‍िंग' हैं. ब्रायन निकोल की न‍ियुक्‍त‍ि के ऐलान के कुछ घंटे बाद ही शेयर की रेटिंग चार बार बढ़ा दी गई. निकोल को चिपोटल और यम ब्रांड्स के स्वामित्व वाले टाको बेल में चीफ पोज‍िशन पर रहते हुए उनके काम के लिए काफी तारीफ मिली थी.

छह साल में 773% चढ़े चिपोटल के शेयर
मार्च, 2018 से जब से निकोल ने चिपोटल के सीईओ पद की ज‍िम्‍मेदारी संभाली थी. तब से कंपनी के शेयर 773% चढ़ गए. इस दौरान स्टारबक्स के शेयर में महज 35% की तेजी आई, जबकि S&P 500 में 99% की बढ़ोतरी हुई है. टीडी कोवेन के जानकार एंड्र्यू चार्ल्स का कहना है, 'स्टारबक्स ने बेहद सफल रेस्तरां सीईओ को अपने साथ जोड़ा है. उनके सीईओ और चेयरमैन बनने से पता चलता है कि कंपनी नए युग में प्रवेश कर रही है.' चार्ल्स ने स्टारबक्स की रेटिंग होल्ड से बॉय की कर दी है. उन्होंने कहा चिपोटल को उभारने के लिए जो चीजें की गई थीं, उनमें से कई चीजें स्टारबक्स को भी करने की जरूरत हैं.'

रतन टाटा से र‍िश्‍ता कैसे?
भारत में स्टारबक्स का ब‍िजनेस टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स की तरफ से संचालित किया जाता है. टाटा ग्रुप ने भारत में स्टारबक्स की फ्रेंचाइजी हासिल की है. टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने देश में स्टारबक्स के ब्रांड को बड़े पैमाने पर ग्राहकों के बीच लोकप्रिय बनाया है. ग्रुप ने देश के अलग-अलग शहरों में इसकी कई आउटलेट्स खोले हैं. जो कंपनी भारत में स्‍टारबक्‍स का कारोबार संभालती है उसका नाम टाटा स्‍टारबक्‍स प्राइवेट ल‍िम‍िटेड है. इसे पहले टाटा स्‍टारबक्‍स ल‍िमि‍टेड के नाम से जाना जाता था.

Read More
{}{}