trendingNow12387111
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Rakshabandhan Bank Holiday: रक्षाबंधन के दिन भी इन राज्यों में खुले रहेंगे बैंक! जानिए कहां-कहां रहेगी छुट्टी

Bank holiday: रक्षाबंधन के अवसर पर बैंकों में होने वाली छुट्टी के मद्देनजर अभी से ही कस्टमर्स अपना काम निपटाने की सोच रहे हैं. क्योंकि रक्षाबंधन सोमवार को है और उससे पहले रविवार को भी बैंकों में छुट्टी होगी. 

Rakshabandhan Bank Holiday: रक्षाबंधन के दिन भी इन राज्यों में खुले रहेंगे बैंक! जानिए कहां-कहां रहेगी छुट्टी
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Aug 16, 2024, 04:16 PM IST

Raksha Bandhan bank holiday: इस साल 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा. रक्षाबंधन के अवसर पर बैंकों में होने वाली छुट्टी के मद्देनजर अभी से ही कस्टमर्स अपना काम निपटाने की सोच रहे हैं. क्योंकि रक्षाबंधन सोमवार को है और उससे पहले रविवार को बैंकों में छुट्टी होगी. 

हालांकि, आपको बता दें कि रक्षाबंधन के दिन सभी राज्यों में बैंक बंद नहीं होंगे क्योंकि यह एक गैजेटेड छुट्टी नहीं है बल्कि एक रजिस्टर छुट्टी है. इसी वजह से कुछ राज्यों में रक्षाबंधन को लेकर छुट्टी होगी और कुछ में नहीं. 

किन-किन राज्यों में होगी छुट्टी?

इस बार 19 अगस्त को रक्षबंधन, झूलना पूर्णिमा और त्रिपुरा के महान राजाा वीर विक्रम किशोर माणिक्य बहादुर की जयंती भी है. इन अवसर पर त्रिुपुरा, गुजरात, ओडिशा, उत्तराखंड, राजस्थान, ओडिशा, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे.

अगस्त महीने में इन दिनों भी बंद रहेंगे बैंक

13 अगस्तः  देशभक्त दिवस के मौके पर मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे.
15 अगस्तः  स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे.
18 अगस्तः  रविवार की छुट्टी
19 अगस्तः रक्षाबंधन 

20 अगस्तः श्री नारायण गुरु जयंती के मौके पर देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे.
25 अगस्तः रविवार की छुट्टी
26 अगस्तः जन्माष्टमी के मौके पर देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे.
31 अगस्तः चौथे शनिवार की छुट्टी

बड़े त्योहारों में से एक है रक्षाबंधन

हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का पर्व बड़े त्‍योहारों में से एक है. हर साल भाई-बहन के रिcaश्‍ते का यह पवित्र पर्व रक्षाबंधन सावन पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं. साथ ही भाई की लंबी उम्र और खुशहाल-समृद्ध जीवन की प्रार्थना करती हैं. वहीं बदले में भाई अपनी बहन की जीवन भर रक्षा करने का वचन देते हैं, बहनों को भेंट भी देते हैं. 

Read More
{}{}