trendingNow11305710
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Rakesh Jhunjhunwala: राकेश झुनझुनवाला की 'आखिरी इच्छा' की पूरी! इस कंपनी में निवेश की थी ख्वाहिश

Rakesh Jhunjhunwala: बिग बुल (Big Bull) के बाद भी शेयर बाजार में उनके पोर्टफोलियो पर नजर बनी हुई है. राकेश झुनझुवाला (Rakesh Jhunjhunwala) अब इस दुनिया में नहीं हैं. उन्होंने पिछले हफ्ते सिंगर इंडिया (Singer India) में निवेश की योजना बनाई थी. कंपनी ने उनकी यह इच्छा पूरी कर दी.

Rakesh Jhunjhunwala Death
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 17, 2022, 04:31 PM IST

Rakesh Jhunjhunwala Death: शेयर बाजर में 'बिग बुल' (Big Bull) के नाम से मशहूर दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के जाने के बाद भी शेयर बाजार में उनकी चर्चा है. निवेशक अब भी उनके पोर्टफोलियो पर नजर बनाए हुए हैं.मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने पिछले हफ्ते सिंगर इंडिया (Singer India) में निवेश की योजना बनाई थी, लेकिन उससे पहले ही रविवार 14 अगस्त, 2022 को अचानक उनका निधन हो गया. शेयर बाजार स्वतंत्रता दिवस के चलते सोमवार को बंद था, इसके बाद जब मंगलवार को जब शेयर मार्केट खुला तो झुनझुनवाला की निवेश कंपनी Rare Enterprises ने बल्क डील में Singer India के 10 फीसदी शेयर खरीद लिए. और इस तरह से कंपनी ने राकेश झुनझुनवाला के निवेश की आखरी इच्छा को पूरा कर दिया.

बिगबुल की आखरी इच्छा हुई पूरी 

जैसे ही बजार में यह खबर फैसली इसके शेयर 20 फीसदी के अपर सर्किट को छू गए. आपको बता दें कि पिछले कारोबारी सत्र में सिंगर इंडिया का शेयर 57.65 रुपये पर बंद हुआ जबकि आज 69.15 रुपये पर पहुंच गया है. बताया जा रहा है कि बिगबुल का सिंगर इंडिया में निवेश का फैसला शायद उनके जीवन में निवेश का आखिरी फैसला था, लेकिन इससे पहले ही वे दुनिया को अलविदा कह गए.

क्या करती है कंपनी?

अब बात करते हैं कि जिस कंपनी में बिगबुल निवेश करना चाहते थे, वो कंपनी क्या करती है? सिंगर इंडिया सिलाई मशीन, उससे जुड़ी एक्सेसरीज और घरेलू अप्लायंसेज के कारोबार में है. अगर कंपनी के कारोबार पर नजर डालें तो हाल के नतीजों के मुताबिक कंपनी को नेट प्रॉफिट 243 फीसदी तेजी के साथ 96 लाख रुपये रहा जो पिछले साल समान तिमाही में 28 लाख रुपये था. इस दौरान कंपनी की नेट सेल करीब 50 फीसदी बढ़कर 109.53 करोड़ रुपये रही. 12 अगस्त, 2022 तक पिछले एक साल के दौरान कंपनी के शेयर की कीमत 4.6 फीसदी बढ़ी है.

जानिए झुनझुनवाला का पोर्टफोलियो

भारत के वॉरेन बफेट (Warren Buffett) कहे जाने वाले झुनझुनवाला का पोर्टफोलियों शानदार है. बिगबुल ने साल 1985 में महज पांच हजार रुपये के निवेश के साथ शेयर मार्केट में कदम रखा था. अभी उनके इक्विटी पोर्टफोलियो की वैल्यू 30 हजार करोड़ रुपये से अधिक है. टाटा ग्रुप (Tata Group) की कंपनी टाइटन (Titan) में उनकी होल्डिंग की कीमत करीब 11,000 करोड़ रुपये है, और ये उनका फेवरेट स्टॉक मन जाता है. उन्होंने कई दूसरी कंपनियों और स्टार्टअप्स में उन्होंने निवेश किया था. हाल ही में उन्होंने अकासा एयर (Akasa Air) के साथ एयरलाइंस सेक्टर में कदम रखा था.

Read More
{}{}