trendingNow11301730
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Rakesh Jhunjhunwala ने अपने पीछे छोड़ी बेतहाशा संपत्ति, बिग बुल की इन कंपनियों में है हिस्सेदारी

Rakesh Jhunjhunwala Death: शेयर बाजार (Share Market) के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का निधन हो चुका है. उनकी उम्र 62 साल की थी. उन्होंने मुंबई में आखिरी सांस ली. वहीं अपनी विरासत में वो काफी बड़ी संपत्ति छोड़कर गए हैं.

राकेश झुनझुनवाला
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 14, 2022, 01:04 PM IST

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: भारतीय शेयर मार्केट के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का निधन हो चुका है. मुंबई में उन्होंने 62 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में निवेश करके बेतहाशा संपत्ति इकट्ठा की है और उनकी गिनती भारत के अमीर लोगों में की जाती है. झुनझुनवाला ने पिछले कुछ वर्षों में कई जानी-मानी और स्थापित कंपनियों और आने वाले स्टार्टअप्स में भी निवेश किया है. इसके साथ ही हाल ही में उन्होंने अपनी एयरलाइन कंपनी भी लॉन्च की थी. उन्होंने इस साल अपनी एयरलाइन कंपनी Akasa Air को लॉन्च किया था.

इतनी है संपत्ति

भारत के वॉरेन बफेट और भारतीय बाजारों के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला अब इस दुनिया में नहीं है. हालांकि उन्होंने अपनी जिंदगी में निवेश के जरिए ही एक बड़ा मुकाम हासिल किया था. राकेश झुनझुनवाला की नेटवर्थ की बात की जाए तो फॉर्ब्स के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति अगस्त 2022 तक 580 करोड़ डॉलर थी, यानी की भारतीय रुपये में उनकी संपत्ति करीब 4,61,85,40,00,000 रुपये की थी.

इतनी कंपनियों में निवेश

फोर्ब्स के अनुसार, झुनझुनवाला 2021 में भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति और 2022 में अब तक दुनिया के 438वें सबसे अमीर व्यक्ति थे. उनके पोर्टफोलियो में स्टार हेल्थ, टाइटन, रैलिस इंडिया, एस्कॉर्ट्स, केनरा बैंक, इंडियन होटल्स कंपनी, एग्रो टेक फूड्स, नजरा टेक्नोलॉजीज, टाटा मोटर्स जैसी कंपनियां शामिल हैं. कुल मिलाकर जून तिमाही के अंत में उनकी 47 कंपनियों में हिस्सेदारी थी.

कारों के शौकीन

राकेश झुनझुनवाला गाड़ियों के भी काफी शौकीन थे. उनके पास एक से एक महंगी गाड़ियां थी. उनके कार कलेक्शन में मर्सिडीज, ऑडी और बीएमडबल्यू शामिल थी. उनके पास Mercedes Maybach S-Class (कीमत करीब 2.79 करोड़ रुपये, Audi Q7 (कीमत करीब 1 करोड़ रुपये) और BMW X5 ( कीमत करीब 85 लाख रुपये) थी.

5 हजार से निवेश की शुरुआत

5 जुलाई, 1960 को जन्मे राकेश झुनझुनवाला बॉम्बे में एक राजस्थानी परिवार में पले-बढ़े, जहां उनके पिता कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स के रूप में काम करते थे. उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज से स्नातक किया और उसके बाद इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में दाखिला लिया. राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में महज 5,000 रुपये के साथ शेयर बाजार में कदम रखा था. उस समय सेंसेक्स 150 अंक पर था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}