trendingNow12425634
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

IRCTC Tatkal Ticket Booking: ना काउंटर की भीड़ ना कैफे की झिकझिक, जानिए कब से घर बैठे आसानी से होगी तत्काल टिकट की बुकिंग

Tatkal ticket booking online:  जब हम टिकट बुक कर रहे होते हैं उस वक्त तो टिकट उपलब्ध दिखाता है लेकिन जब प्रोसेस खत्म होता है उस वक्त टिकट वेटिंग हो जाता है. वहीं, साइबर कैफे या काउंटर पर तत्काल टिकट आसानी से बुकिंग हो जाती है.

IRCTC Tatkal Ticket Booking: ना काउंटर की भीड़ ना कैफे की झिकझिक, जानिए कब से घर बैठे आसानी से होगी तत्काल टिकट की बुकिंग
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Sep 11, 2024, 07:28 PM IST

Train tatkal booking online: कई बार ऐसा होता है कि हमें बिना किसी योजना के ट्रेन सफर करने की नौबत आ जाती है. ऐसे समय में हमारे लिए टिकट का एकमात्र जरिया तत्काल टिकट की बुकिंग होती है. लेकिन लाखों जतन के बावजूद कई बार हम ऑनलाइन तत्काल टिकट नहीं बुक कर पाते हैं. इसकी वजह इंटरनेट की स्पीड कम होना है. 

लेकिन जल्द ही इस झंझट से छूटकारा मिलने वाला है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी जल्द ही एक ऐसा सिस्टम लाने वाला है जिसकी मदद से आप आसानी से और घर बैठे तत्काल टिकट बुक कर पाएंगे.

तत्काल टिकट बुकिंग में कहां आती है दिक्कत

आमतौर पर ऑनलाइन टिकट आसानी से बुक हो जाते हैं लेकिन तत्काल टिकट बुक करना एक चुनौती बन जाती है. तय समयानुसार ज्यों ही हम टिकट बुक करने की कोशिश करते हैं कई बार सिस्टम हेंग हो जाता है तो कई बार पेमेंट ऑप्शन पर जाकर वेबसाइट काम करना बंद कर देता है. कई बार ऐसा भी होता है कि जब हम टिकट बुक कर रहे होते हैं उस वक्त तो टिकट उपलब्ध दिखाता है लेकिन जब प्रोसेस खत्म होता है उस वक्त टिकट वेटिंग हो जाता है. वहीं, साइबर कैफे या काउंटर पर तत्काल टिकट आसानी से बुकिंग हो जाती है.
 
जल्द मिलेगी राहत

IRCTC के अधिकारियों का कहना है कि इस तरह की समस्या का कारण सर्वर हैंग होना है. दरअसल, वेबसाइट की क्षमता कम है लेकिन एक ही समय में बहुत ज्यादा लोग टिकट बुक करने की कोशिश करते हैं जो सर्वर की क्षमता से अधिक होती है. इस समस्या से निपटने के लिए सर्वर की क्षमता बढ़ाई जा रही है. अधिकारियों का कहना है कि इस दिशा में काम शुरू है. उम्मीद है कि अगले वर्ष मार्च तक सर्वर की क्षमता बढ़ाने का काम पूरा हो जाएगा और लोग आसानी से तत्काल टिकट बुकिंग कर सकेंगे.

Read More
{}{}