trendingNow11566772
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: इंटरस‍िटी के यात्र‍ियों के ल‍िए रेल मंत्री ने क‍िया था बड़ा ऐलान, पूरा होने पर खुशी से झूमे!

IRCTC: मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस और मुंबई- साईनगर श‍िरडी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू होने से रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव का वो वादा भी पूरा होने की शुरुआत हो गई है.

Indian Railways: इंटरस‍िटी के यात्र‍ियों के ल‍िए रेल मंत्री ने क‍िया था बड़ा ऐलान, पूरा होने पर खुशी से झूमे!
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Feb 11, 2023, 09:36 AM IST

Vande Bharat Trains Flag Off: मोदी सरकार की तरफ से रेलवे यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस और मुंबई- साईनगर श‍िरडी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना क‍िया. अब तक प्रधानमंत्री मोदी ने कुल 10 वंदे भारत एक्‍सप्रेस को हरी झंडी द‍िखा दी है. रेलवे की तरफ से अब हर हफ्ते दो से तीन नए रूट पर वंदे भारत ट्रेन का संचालन क‍िये जाने का प्‍लान है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है क‍ि रेलवे का फोकस वंदे भारत ट्रेनों के प्रोडक्शन को बढ़ाने पर है. ऐसा होने से जल्द से जल्द नए रूट्स पर ट्रेनों का संचालन क‍िया जा सकेगा.

दो से तीन घंटे कम का समय लगेगा
मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस और मुंबई- साईनगर श‍िरडी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू होने से रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव का वो वादा भी पूरा होने की शुरुआत हो गई है, ज‍िसमें उन्‍होंने कहा था क‍ि आने वाले समय में इंटरस‍िटी व शताब्‍दी एक्‍सप्रेस को भव‍िष्‍य में वंदे भारत ट्रेनों से बदला जाएगा. अभी तक इन दोनों ही रूट पर यात्री दूसरी ट्रेनों से सफर करते थे, ज‍िसमें दो से तीन घंटे ज्‍यादा लगते थे.

आने वाले समय में बढ़ सकते हैं स्‍टॉप
सीएसएमटी से शिरडी के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन 6 घंटे में सफर पूरा कर लेगी. दादर, ठाणे और नासिक रोड पर इसका ठहराव होगा. आने वाले समय में इसके स्‍टॉप बढ़ सकते हैं. वहीं, सीएसएमटी से सोलापुर के बीच चलने वाली वंदे भारत 6:30 घंटे में सफर पूरा कर लेगी. यह रास्‍ते में दादर, ठाणे, लोनावाला, पुणे और कुर्दूवाडी स्‍टेशन पर रुकेगी. सरकार का प्‍लान अगले तीन साल में देश में 400 वंदे भारत चलाने का है. इससे पहले सरकार 15 अगस्‍त 2023 तक कुल 150 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन करने की तैयारी कर ही है.

दरअसल, रेलवे बोर्ड यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों से यात्रा करने वाले लाखों यात्र‍ियों को सहूल‍ियत देने जा रहा है. इन तीनों ट्रेन को वंदे भारत (Vande Bharat Train) एक्‍सप्रेस से रिप्लेस करने की तैयारी चल रही है. मुंबई से उपरोक्‍त दो रूट पर शुरू हुई ट्रेनों से रेल मंत्री की तरफ से क‍िया गया ऐलान पूरा हो गया है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}