trendingNow12124268
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Railway Fare Cut: रेलवे बोर्ड ने लाखों डेली पैसेंजर को दी राहत, म‍िन‍िमम क‍िराया 30 से घटाकर ₹10 क‍िया

Railway Board: रेलवे बोर्ड की तरफ से ल‍िये गए फैसले का सबसे ज्‍यादा फायदा ऐसे यात्र‍ियों को म‍िलेगा जो ट्रेन से डेली सफर करते हैं. ऐसे यात्र‍ियों को अब तक सफर के ल‍िये 30 रुपये का भुगतान करना पड़ता था.

Railway Fare Cut: रेलवे बोर्ड ने लाखों डेली पैसेंजर को दी राहत, म‍िन‍िमम क‍िराया 30 से घटाकर ₹10 क‍िया
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Feb 23, 2024, 11:43 AM IST

Railway Minimum Fare: यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं पर लगातार काम कर रहे रेल मंत्रालय ने प‍िछले कुछ सालों में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में तेजी से बदलाव क‍िया है. इससे यात्र‍ियों को तमाम नई सुव‍िधाएं भी म‍िली हैं. अब रेलवे बोर्ड की तरफ से दैन‍िक यात्र‍ियों के ल‍िए रेल क‍िराये को घटाकर बड़ी राहत दी गई है. बोर्ड ने रेलगाड़ी के म‍िन‍िमम क‍िराये को घटाकर एक त‍िहाई कर द‍िया है. प‍िछले तीन सालों के दौरान म‍िन‍िमम क‍िराये को 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर द‍िया गया था. लेक‍िन अब बोर्ड ने इसे फ‍िर से घटाकर 10 रुपये कर द‍िया है. न्‍यूनतम क‍िराया बढ़ने से यात्र‍ियों को एक स्‍टेशन से दूसरे स्‍टेशन तक जाने के ल‍िए भी 30 रुपये का भुगतान करना होता था.

कोरोना से पहले 10 रुपये था न्‍यूनतम क‍िराया

क‍िराये बढ़ने के बाद कई बार यात्र‍ियों को एक्‍सप्रेस ट्रेनों में सफर करना पड़ता था. रेलवे बोर्ड की तरफ से ल‍िये गए इस फैसले का फायदा दिल्ली-एनसीआर समेत देश के लाखों डेली पैसेंजर को होगा. रेलवे को हमेशा से ही ट्रांसपोर्ट का सस्‍ता साधन माना गया है. इसी कारण रोजाना लाखों दैन‍िक यात्री ट्रेनों से सफर करते हैं. साल 2020 में कोरोना महामारी के दस्‍तक देने से पहले ट्रेन का न्‍यूनतम क‍िराया 10 रुपये था. लेक‍िन कोरोना के बाद जब रेलगाड़‍ियों का संचालन शुरू क‍िया गया तो इसे बढ़ाकर 30 रुपये कर द‍िया गया. क‍िराया बढ़ने से यात्र‍ियों को पहले के मुकाबले तीन गुना राश‍ि का भुगतान करना पड़ रहा था.

यात्री संगठनों ने की थी किराया कम करने की मांग
यात्री संगठनों ने कई बार रेलवे बोर्ड से बढ़ाए गए किराये को कम करने की मांग की. अब रेलवे बोर्ड ने अपने आदेश में कहा क‍ि यात्रियों से न्यूनतम किराया 10 रुपये के ह‍िसाब से लिया जाएगा. लोकल टिकट बुक‍िंग ऐप, सॉफ्टवेयर और यूटीएस ऐप में भी घटाए गए क‍िराये से जुड़ी जानकारी को अपडेट कर दिया गया है. कोरोना के बाद रेलवे की तरफ से ज‍िन रेल गाड़‍ियों को चलाया जा रहा है, उन्‍हें मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेन बताया गया. इस तरह की ट्रेनों का न्‍यूनतम क‍िराया 30 रुपये होता है. इस समय लोकल गाड़‍ियों का पर‍िचालन बंद कर द‍िया गया था.

लेक‍िन अब लोकल गाड़‍ियों का पर‍िचालन फ‍िर से शुरू होने के बाद न्यूनतम किराये को घटाकर 10 रुपये कर द‍िया गया है. इस फैसले के लागू होने के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत देश के लाखों रोजाना यात्रा करने वाले यात्र‍ियों को फायदा म‍िलेगा.

रेलवे स्‍टेशन का सफर पहले क‍िराया अब क‍िराया
पालम-सदर बाजार 30 रुपये 10 रुपये
नई द‍िल्‍ली-न‍िजामुद्दीन 30 रुपये 10 रुपये
नई द‍िल्‍ली-गाज‍ियाबाद 30 रुपये 10 रुपये
नई द‍िल्‍ली-सोनीपत 30 रुपये 10 रुपये
द‍िल्‍ली कैंट-सदर बाजार 30 रुपये 10 रुपये

 

Read More
{}{}