trendingNow11771732
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Vande Bharat को लेकर रेल मंत्री ने सुनाई बड़ी खुशखबरी, ट्रेन में होंगे ये 25 बदलाव, यात्रियों को मिलेगा फायदा

Railway Minister Ashwini Vaishnav: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Rail Mantri Ashwini Vaishnaw) ने जानकारी देते हुए बताया है कि अब वंदे भारत ट्रेन में कई बड़े बदलाव किए जाएंगे. रेलमंत्री ने तमिलनाडु स्थित चेन्नई स्थित इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री (ICF) के दौरे के बाद इसकी घोषणा की है.

Vande Bharat को लेकर रेल मंत्री ने सुनाई बड़ी खुशखबरी, ट्रेन में होंगे ये 25 बदलाव, यात्रियों को मिलेगा फायदा
Stop
Shivani Sharma|Updated: Jul 09, 2023, 09:29 AM IST

Indian Railways Vande Bharat Train: इंडियन रेलवे की तरफ से वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat) को लेकर एक अच्छी खबर आ रही है. अब रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देने का फैसला लिया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Rail Mantri Ashwini Vaishnaw) ने जानकारी देते हुए बताया है कि अब वंदे भारत ट्रेन में कई बड़े बदलाव किए जाएंगे. रेलमंत्री ने तमिलनाडु स्थित चेन्नई स्थित इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री (ICF) के दौरे के बाद इसकी घोषणा की है. फिलहाल अब वंदे भारत ट्रेन के मेकओवर का प्लान बनाया जा रहा है. 

फीडबैक के आधार पर किए गए बदलाव
जल्द ही आपको नीले रंग वाले वंदे भारत नारंगी और ग्रे कलर के कॉम्बिनेशन में नजर आ सकती है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि वंदे भारत ट्रेन में 25 नए विकास किए गए हैं और ये सभी बदलाव यात्रियों के फीडबैक के आधार पर किए गए हैं. 

तिरंगे से लिया गया ट्रेन का नया कलर
रेल मंत्री ने कहा कि जमीन पर उतरी हुई वंदे भारत ट्रेन के जो फीडबैक मिले उसके आधार पर ही हमने काम किया है और ट्रेन में बदलाव किया है. इसके साथ ही एक नए सेफ्टी फीटर एंटी क्लाइम्बर्स पर भी काम किया जा रहा है. वंदे भारत के नए रंग पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि नया रंग तिरंगे से लिया गया है.

नई ट्रेन का हो रहा है ट्रायल
रेलवे बोर्ड ने पहले ICF चेन्नई को नए रंग में वंदे भारत ट्रेन डिजाइन करने को कहा था. इसके साथ ही कलर बदलने से ट्रेन के रखरखाव और मेंटेनेंस में भी काफी फायदा मिलेगा. फिलहाल नारंगी और ग्रे कलर वाली वंदे भारत ट्रेन का अभी ट्रायल किया जा रहा है. डबैक के आधार पर इस कलर या थीम को आगे भी अपनाने पर फैसला लिया है. 

ट्रेन में छूट का भी मिलेगा फायदा
इसके अलावा अब रेलवे ने वंदे भारत ट्रेन में भी छूट देने का फैसला लिया है. अनुभूति और विस्टाडोम कोचों सहित एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव श्रेणी के किराए में 25 फीसदी छूट योजना शुरू की है. वहीं, ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों पर आरक्षण शुल्क, सुपर फास्ट सरचार्ज, जीएसटी इत्यादि जैसे अन्य शुल्क जो भी लागू हो अलग से लगाए जाएंगे.

Read More
{}{}