trendingNow11566266
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी ऐसी जानकारी, सुनकर खुशी से झूमे रेलयात्री!

Ashwini Vaishnaw Update on Indian Railways: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Rail Mantri Ashwini Vaishnaw) ने कहा है कि आने वाले सालों में देश को रेलवे का एक नया रूप देखने को मिलेगा. इसके साथ ही यात्रियों के लिए कई तरह की नई सुविधाएं शुरू करने का प्लान बनाया जा रहा है.

Indian Railways: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी ऐसी जानकारी, सुनकर खुशी से झूमे रेलयात्री!
Stop
Shivani Sharma|Updated: Feb 10, 2023, 04:24 PM IST

Indian Railways: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Rail Mantri Ashwini Vaishnaw) ने कहा है कि आने वाले सालों में देश को रेलवे का एक नया रूप देखने को मिलेगा. भारतीय रेलवे ने आज देश की 9वीं और 10वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरूआत कर दी है. इस मौके पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आगे आने वाले वर्षों में देश की जनता को रेलवे का एक नया रूप देखने को मिलेगा.

फ्लाइट से हो रही वंदे भारत की तुलना
उन्होंने कहा कि अगर वंदे भारत ट्रेन की फ्लाइट्स से तुलना की जाए तो वंदे भारत ट्रेन में फ्लाइट से करीब 100 गुना कम ध्वनि प्रदूषण होता है. यह यात्रियों के लिए बेहद आरामदायक और सुखद सफर है. इस ट्रेन में झटकों का आभास नहीं होता है, साथ ही पिकअप भी बहुत अच्छा है. 52 सेकंड में ट्रेन अपनी रफ्तार पकड़ लेती है. दुनियाभर में जो बेहतरीन ट्रेन मानी जाती है उसके मुकाबले में वंदे भारत है और कई मायनों में उनसे बेहतर भी है.

रेल मंत्री ने दी जानकारी
रेल मंत्री ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी का जो भरोसा देश के इंजीनियर पर, टेक्नीशियन, वेल्डर्स और फिनिशर्स पर है, वह साबित हो गया है. उन्होंने कहा कि मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस और मुंबई-शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने के बाद हजारों यात्रियों को रोज फायदा होगा. इससे मुंबई, सोलापुर, शिरडी, दादर, ठाणे, लोनावाला, पुणे और कुदूर्वाडी के आसपास के यात्रियों का 
सफर सुलभ होगा.

पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी
गौरतलब है कि पीएम मोदी ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. रेलवे के अनुसार 160 किलोमीटर प्रतिघंटा क्षमता वाली वंदे भारत की मुंबई-शिरडी के बीच औसत स्पीड करीब 60 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी. मुंबई से सोलापुर के बीच इस ट्रेन की औसत स्पीड करीब 70 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}