trendingNow12403094
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

प्रधानमंत्री जनधन योजना के 10 साल पूरे, जान‍िए आपको इससे क्‍या-क्‍या फायदा म‍िलता है?

PM Modi: प्रधानमंत्री जनधन योजना के 10 साल पूरे होने के मौके पर जश्‍न मनाया जा रहा है. इसके तहत इस योजना से जुड़े कुछ सवालों का जवाब देकर आप भी इनाम जीत सकते हैं. इस योजना के जर‍िये आम आदमी को काफी फायदा म‍िला है.

प्रधानमंत्री जनधन योजना के 10 साल पूरे, जान‍िए आपको इससे क्‍या-क्‍या फायदा म‍िलता है?
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 27, 2024, 08:50 PM IST

PMJDY News: प्रधानमंत्री जनधन योजना कल से 10वें साल में एंटर कर जाएगी. पीएम मोदी की इस महत्‍वाकांक्षी योजना को 28 अगस्त, 2014 को शुरू क‍िया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस महत्वाकांक्षी योजना को कई उद्देश्यों के साथ शुरू क‍िया गया था और इसका फायदा सरकार को मिला है. कोविड महामारी के दौरान जब लोगों तक सरकार को धन राशि पहुंचानी थी तो इसके जरिये ही सरकार ने रकम को लोगों तक बतौर सहायता पहुंचाया. वहीं किसान सम्मान निधि और नरेगा और मनरेगा जैसी परियोजनाओं के पैसे भी लोगों के खाते में सीधे पहुंचते रहे. वह भी इसी जन-धन अकाउंट की वजह से संभव हो पाया.

जीरो बैलेंस पर खुलवाये गए बैंक अकाउंट

साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी की सरकार बनी तो सबसे पहले यह फैसला लिया गया कि कैसे आम आदमी को बैंकिंग स‍िस्‍टम से जोड़ा जाए. सरकार इसके लिए आगे आई और प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत की. जिसके जरिये गरीब से गरीब लोगों का बैंक खाता जीरो बैलेंस पर खुल पाया. इसके बाद डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) के जरिये सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स का भी फायदा सीधे लाभर्थियों तक इसके जरिए पहुंचाया जा रहा है.

सभी को बैंकिंग सिस्टम में शामिल करने का था मकसद
प्रधानमंत्री जन-धन योजना का उद्देश्य देश के वंचित वर्गों जिनकी पहुंच बैंकों तक नहीं थी उन्हें बैंकिंग सिस्टम में शामिल करने का था. इसके जरिये इन लोगों के बचत बैंक अकाउंट खोलना, उनके लिए लोन मुहैया कराने की राह आसान करना और बीमा व पेंशन पेंशन सुविधा सुन‍िश्‍च‍ित कराना है. योजना में सरकार के द्वारा खाता खुलवाने वालों को इतनी सहूलियत दी गई वह जीरो बैलेंस पर अपना अकाउंट बैंक में खुलवा सकते हैं. इसके लिए किसी पहचानकर्ता की भी जरूरत नहीं थी. सरकार के आंकड़ों के हिसाब अभी 52.39 करोड़ से ज्यादा इसके लाभार्थियों की संख्या हो गई है. 

एक लाख का दुर्घटना बीमा और 30 हजार का लाइफ कवर
जनधन खातों में और सामान्य बैंक बचत खाते में अंतर आपको साफ पता चल जाएगा. ऐसे में बता दें कि जनधन अकाउंट में की गई जमा राशि पर ब्याज मिलता है. जनधन योजना में एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा और 30 हजार रुपए का लाइफ कवर भी मिलता है. जनधन अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की कोई सीमा नहीं होती है. वहीं जनधन योजना में लाभार्थी को 10 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी खाते में मिलती है. इसके साथ ही जनधन अकाउंट खुलने के बाद लाभार्थी को रुपे डेबिट कार्ड भी मिलता है. इसके साथ ही जनधन अकाउंट आप बैंक के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी खुलवा सकते हैं. इसके लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड होना जरूरी है. इसके साथ ही जनधन खाते को ऑनलाइन माध्यम से भी खुलवाया जा सकता है.

एक दशक पूरे होने का जश्‍न मनाया जा रहा
अब जब इस योजना के 10 साल पूरे होने वाले हैं तो प्रधानमंत्री जन-धन योजना के एक दशक पूरे होने का जश्‍न मनाया जा रहा है. इसके तहत इस योजना से जुड़े कुछ सवालों का जवाब देकर कोई भी इनाम जीत सकता है. नरेंद्र मोदी इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' के जरिए इसकी जानकारी दी गई है. यह क्‍वि‍ज प्रतियोगिता बुधवार 28 अगस्त को पूरे दिन नमो ऐप पर लाइव होगा. जहां जन-धन 10/10 चैलेंज स्वीकार करना होगा और 10 'आसान' सवालों के जवाब देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्ताक्षर किए हुए उनके गवर्नेंस की किताब जीती जा सकती है.

2.30 लाख करोड़ से ज्यादा की धनराश‍ि जमा
सरकार की तरफ से केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी ने संसद में इस बारे में बताया भी था कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों की संख्या 52 करोड़ के पार पहुंच गई है. इसके साथ ही जनधन खातों में कुल जमा राशि 2.30 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है. 

Read More
{}{}