trendingNow11584788
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PPF Scheme से भी बनाया जा सकता है 1.5 करोड़ रुपये का फंड, लगानी होगी ये गणित

PPF Investment: पीपीएफ स्कीम पूरी तरह से केंद्र सरकार के जरिए चलाई जाती है. इस स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. इसमें एक वित्त वर्ष में मिनिमम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं. वहीं यह एक लॉन्ग टर्म निवेश स्कीम है.

PPF Scheme से भी बनाया जा सकता है 1.5 करोड़ रुपये का फंड, लगानी होगी ये गणित
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Feb 24, 2023, 02:14 PM IST

PPF Balance Check: पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ स्कीम के जरिए लोग लॉन्ग टर्म के लिए पैसा इंवेस्ट कर सकते हैं. इस स्कीम के जरिए लोगों को इंवेस्टमेंट के साथ ही टैक्स बचाने का भी मौका मिलता है. वहीं पीपीएफ स्कीम के जरिए एक निश्चित ब्याज भी हासिल होता रहता है. हालांकि इस ब्याज दर की समीक्षा हर तीन महीने में की जाती है और जरूरत पड़ने पर ब्याज दर में बदलाव भी किया जा सकता है. वहीं इस स्कीम के जरिए करोड़ों रुपये का फंड भी बनाया जा सकता है.

पीपीएफ स्कीम
पीपीएफ स्कीम पूरी तरह से केंद्र सरकार के जरिए चलाई जाती है. इस स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. इसमें एक वित्त वर्ष में मिनिमम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं. वहीं यह एक लॉन्ग टर्म निवेश स्कीम है, ऐसे में इस स्कीम में 15 साल का मैच्योरिटी टाइम है. वहीं 15 साल बाद इस स्कीम को पांच-पांच साल के ब्लॉक टाइम के हिसाब से बढ़ाया जा सकता है.

पीपीएफ
अभी फिलहाल इस स्कीम में सालाना तौर पर 7.1 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है. वहीं अगर पीपीएफ स्कीम के जरिए करोड़ों रुपयों का फंड बनाना है तो कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. यहां अब बताने वाले हैं कि कैसे पीपीएफ स्कीम से 1.5 करोड़ रुपये का फंड बनाया जा सकता है.

इतनी राशि होगी जमा
इस स्कीम से 1.5 करोड़ रुपये का फंड तैयार करने के लिए 1.5 लाख रुपये हर वित्त वर्ष में जमा करने होंगे. वहीं यह अमाउंट 30 साल तक इस फंड में निवेश करना होगा. ऐसे में 30 साल तक 1.5 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट करने पर 45 लाख रुपये जमा हो जाएंगे.

इतना फंड होगा तैयार
वहीं सालाना अगर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है तो 30 साल में ब्याज के तौर पर 1,09,50,911 रुपये का ब्याज हासिल होगा. ऐसे में जमा राशि और ब्याज की राशि को जोड़ा जाएगा तो 30 साल में पीपीएफ स्कीम से 1,54,50,911 रुपये का फंड तैयार हो जाएगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}