trendingNow11510109
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PPF Account: अरे नहीं! नए साल में पीपीएफ को लेकर बड़ा अपडेट, अब बिल्कुल भी नहीं कर पाओगे ये काम

PPF Scheme लोगों के लिए बचत और इंवेस्टमेंट दोनों ही काफी काम की चीजे हैं. इंसान बचत और निवेश के जरिए अपनी कमाई को भी बढ़ा सकता है. वहीं वर्तमान में कई ऐसे प्लान भी मौजूद है, जिनके जरिए बचत और निवेश के बाद टैक्स में भी छूट हासिल की जा सकती है. इस प्लान के तौर पर सरकार की ओर से पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड की स्कीम चलाई जा रही है.

PPF Account: अरे नहीं! नए साल में पीपीएफ को लेकर बड़ा अपडेट, अब बिल्कुल भी नहीं कर पाओगे ये काम
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jan 01, 2023, 02:09 PM IST

Happy New Year: साल 2023 का आगाज हो चुका है. नए साल में लोगों को नई उम्मीदें भी काफी होगी. ये उम्मीदें हर शख्स की अलग-अलग हो सकती है. वहीं नए साल के मौके पर लोगों को अपने बजट और फाइनेंस को लेकर भी नए प्लान होंगे. इसी को लेकर अब नए साल पर लोगों को कुछ चीजों से भी अपडेट हो जाना चाहिए, ताकी उन्हें किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े. इन्हीं में कुछ सरकारी स्कीम भी है, जिसके बारे में लोगों को पूरी जानकारी होनी चाहिए.

पीपीएफ
लोगों के लिए बचत और इंवेस्टमेंट दोनों ही काफी काम की चीजे हैं. इंसान बचत और निवेश के जरिए अपनी कमाई को भी बढ़ा सकता है. वहीं वर्तमान में कई ऐसे प्लान भी मौजूद है, जिनके जरिए बचत और निवेश के बाद टैक्स में भी छूट हासिल की जा सकती है. इस प्लान के तौर पर सरकार की ओर से पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड की स्कीम चलाई जा रही है.

पीपीएफ में इंवेस्टमेंट
पीपीएफ के जरिए लोग इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं और टैक्स में भी छूट हासिल कर सकते हैं. इसके साथ ही इस स्कीम में लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है. हालांकि पीपीएफ में निवेश करने वालों को नए साल पर एक अहम जानकारी को जान लेनी चाहिए. इससे कई सारी चीजें आसान भी हो सकती है.

खोल सकते हैं एक अकाउंट
दरअसल, नए साल पर ये जानकारी जान लेनी चाहिए कि सार्वजनिक भविष्य निधि यानी पीपीएफ में एक व्यक्ति एक बार ही अकाउंट खोल सकता है. वहीं 12 दिसंबर 2019 के बाद खोले गए एक से ज्यादा पीपीएफ खाते को बंद कर दिया जाएगा और कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा कई पीपीएफ खातों को मर्ज करने की भी मनाही है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}