trendingNow11510101
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Senior Citizens के लिए पीएम मोदी ने किया ये ऐलान, मार्च तक मिलेगा दोगुना फायदा, वित्तमंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

Senior Citizens Latest News: सीनियर सिटीजन्स की नए साल के पहले दिन ही लॉटरी लग गई है. अगर आप भी सरकारी स्कीम (Government Scheme) का फायदा ले रहे हैं तो आज से आपको ज्यादा पैसा मिलेगा. वित्तमंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर इस बारे में जानकारी दी है.

Senior Citizens के लिए पीएम मोदी ने किया ये ऐलान, मार्च तक मिलेगा दोगुना फायदा, वित्तमंत्रालय ने जारी की अधिसूचना
Stop
Shivani Sharma|Updated: Jan 01, 2023, 01:09 PM IST

Senior Citizens Savings Scheme: सीनियर सिटीजन्स की नए साल के पहले दिन ही लॉटरी लग गई है. अगर आप भी सरकारी स्कीम (Government Scheme) का फायदा ले रहे हैं तो आज से आपको ज्यादा पैसा मिलेगा. सरकार ने हाल ही में स्मॉल सेविंग्स स्कीम के ब्याज में इजाफा किया है. इस फैसले के बाद कर्मचारियों को 8 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. बता दें नई ब्याज दरें आज से लागू हो गई हैं. वित्तमंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर इस बारे में जानकारी दी है.

वित्तमंत्रालय ने जारी की अधिसूचना
वित्तमंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक, सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम पर पहले सरकार 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रही थी. वहीं, आज से यानी 1 जनवरी से लोगों को 8 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इस स्कीम में 40 बेसिस प्वाइंट ज्यादा ब्याज मिलेगा. 

हर तिमाही होती है ब्याज दरों की समीक्षा
आपको बता दें स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा हर तिमाही की जाती है. इससे पहले सरकार ने अक्टूबर महीने में भी कुछ स्कीमों के ब्याज में इजाफा किया था. 

किस उम्र में खुलवा सकते हैं खाता?
SCSS में खाता खुलवाने के लिए आपकी उम्र 60 साल होनी चाहिए. 60 साल या उससे ज्यादा आयु के लोग ही इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा जिन लोगों ने VRS (Voluntary Retirement Scheme) ले रखी है, वह लोग भी इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं.

मिनिमम कितना कर सकते हैं निवेश?
इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम राशि (Minimum Amount) 1000 रुपये है. अगर हम अधिकतम निवेश की बात करें तो वह 15 लाख रुपये है. अगर आपका खाता खुलवाने की रकम एक लाख रुपये से कम है तो आप नकद पैसे देकर भी खाता खुलवा सकते हैं. वहीं, एक लाख रुपये से ज्यादा पर खाता खुलवाने के लिए आपको चेक देना होगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}