trendingNow11203696
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PNB Hikes Charges: पीएनबी ग्राहकों को तगड़ा झटका! बैंक ने मेंटेनेंस समेत कई चार्जेज में की बढ़ोतरी, चेक करें नए रेट्स

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. दरअसल, पीएनबी ने अपनी कई सर्विसेज के लिए शुल्क में बढ़ोतरी कर दिया है. बैंक ने NEFT (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर), RTGS  (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) समेत शुल्क में बढ़ोतरी की है.

PNB Hikes Charges: पीएनबी ग्राहकों को तगड़ा झटका! बैंक ने  मेंटेनेंस समेत कई चार्जेज में की बढ़ोतरी, चेक करें नए रेट्स
Stop
Zee News Desk|Updated: May 31, 2022, 08:26 PM IST

PNB hike RTGS-NEFT Charges: अगर आप पीएनबी ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. बैंक ने NEFT (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर), RTGS  (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) के शुल्कों में बढ़ोतरी की है. यह बढ़ोतरी 20 मई, 2022 से प्रभावी हैं. PNB  ने नैशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस ई-मैनडेट के चार्जेज को भी रिवाइज्ड किया है. आइये जानते हैं कितनी हुई है बढ़ोतरी.

RTGS के नियमों में बदलाव 

पीएनबी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, ऑफलाइन लेनदेन के लिए RTGS का शुल्क 24.50 रुपये और ऑनलाइन लेनदेन के लिए 24 रुपये कर दिया गया है, जबकि इससे पहले ब्रांच लेवल पर लेनदेन में ऑफलाइन के लिए आरटीजीएस के लिए शुल्क 20 रुपये था. इसके अलावा,  5 लाख और उससे अधिक राशि के लिए आरटीजीएस चार्जेज बढ़ाकर 49.50 रुपये कर दिया गया है, जो पहले 40 रुपये था. इसका ऑनलाइन शुल्क 49 रुपये कर दिया गया है.

NEFT के चार्जेज में बदलाव 

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से संचालित राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के चार्जेज में बदलाव किया गया है. PNB की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, 'ऑनलाइन शुरू किए गए एनईएफटी फंड ट्रांसफर के लिए सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है.' आपको बता दें कि एनईएफटी शुल्क बचत खातों और पीएनबी के बाहर होने वाले लेनदेन के अलावा अन्य पर लागू होते हैं.

ये भी पढ़ें- PMJJBY and PMSBY Scheme: कल से महंगा होगा पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना और सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम, जानिए अब कितने देने होंगे पैसे?

जानिए नए चार्जेज 

पीएनबी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, 10,000 रुपये तक लेनेदेन पर एनईएफटी शुल्क 2.25 रुपये हो गया, जो पहले 2 रुपये था. इसके लिए ऑनलाइन शुल्क  1.75 रुपये हो गया है.
- इसके तहत 10,000/- रुपये से अधिक और 1 लाख रुपये तक की लेनदेन राशि के लिए ब्रांच लेवल पर लेनदेन के लिए शुल्क 4 रुपये से बढ़ाकर 4.75 रुपये हो गया है, जबकि ऑनलाइन लेनदेन के लिए शुल्क 4.25 रुपये निर्धारित किया गया है.
- वहीं, 1 लाख रुपये से अधिक और 2 लाख रुपये तक के शुल्क 14 रुपये से बढ़ाकर 14.75 रुपये और ऑनलाइन लेनदेन के लिए 14.25 रुपये निर्धारित किए गए हैं. 2 लाख रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए 2 रुपये से बढ़ाकर 24.75 रुपये कर दिया गया है.

Read More
{}{}