trendingNow11211562
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Sri Lanka Crisis: मजबूर श्रीलंका के सामने एक और बड़ी समस्‍या, भारत से अब इसल‍िए मांगी मदद

Sri Lanka Crisis: आर्थ‍िक संकट से गुजर रहे श्रीलंका के सामने रोज नई-नई समस्‍याएं आ रही हैं. श्रीलंकाई प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे ने हाल ही में आर्थिक समस्या के कारण देश में खाद्य संकट उत्पन्न होने को लेकर आगाह किया था. 

Sri Lanka Crisis: मजबूर श्रीलंका के सामने एक और बड़ी समस्‍या, भारत से अब इसल‍िए मांगी मदद
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 07, 2022, 07:42 PM IST

Sri Lanka Crisis: तंगहाली और आर्थ‍िक संकट से गुजर रहे श्रीलंका ने भारत से एक बार फ‍िर मदद मांगी है. इस बार पड़ोसी मुल्‍क ने यूरिया खरीदने के लिये भारत से 5.5 करोड़ डॉलर का कर्ज मांगा है. श्रीलंका इस समय अपने अबतक के सबसे भीषण आर्थिक संकट से गुजर रहा है. इस कारण देश में खाने के सामान की कमी पैदा हो गई है.

भारत सरकार 5.5 करोड़ डॉलर के कर्ज को राजी

प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे ने हाल ही में आर्थिक समस्या के कारण देश में खाद्य संकट उत्पन्न होने को लेकर आगाह किया था. एक अधिकारी ने कहा कि मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री के भारत से खेती के लिये यूरिया खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. श्रीलंका ने कहा कि भारत सरकार निर्यात-आयात बैंक के जरिये 5.5 करोड़ डॉलर का कर्ज देने को राजी हो गई है.

दूर हो जाएगी मौजूदा समस्या

यह कर्ज 2022-23 में खेती के लिये यूरिया की खरीद को लेकर लिया गया है. विक्रमसिंघे ने कहा कि किसानों के सामने आ रही समस्‍या उर्वरक की कमी को दूर करने के ल‍िये यद‍ि तेजी से कदम उठाये जाते हैं, तो पांच से छह महीने के अंदर कृषि क्षेत्र में मौजूदा समस्या को दूर किया जा सकता है.

फसल उत्पादन में 50 प्रतिशत की कमी आई

राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने पिछले साल रासायनिक उर्वरकों के इस्‍तेमाल पर पाबंदी लगा दी थी. इससे फसल उत्पादन में करीब 50 प्रतिशत की कमी आई. इस निर्णय के खिलाफ किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया, लेकिन सरकार ने इसकी उपेक्षा की.

सरकार ने कहा कि इस निर्णय का उद्देश्य खेती-बाड़ी को जैविक उर्वरकों के साथ हरित बनाना है. श्रीलंका 1945 में ब्रिटेन से आजाद होने के बाद के अबतक के सबसे बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहा है.

(इनपुट भाषा से भी)

Read More
{}{}