trendingNow12205532
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

'पैसा किसी का भी हो, पसीना मेरे देश का लगना चाहिए'...टेस्ला के भारत आने पर क्या बोले पीएम मोदी

PM Modi:  लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान से ठीक पहले प्रधानमंत्री ने न्यूज एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत की. अलग-अलग मुद्दों पर बात की.  इस इंटरव्यू में टेस्ला के मालिक एलन मस्क के भारत आने और पीएम मोदी के प्रशंसक होने पर सवाल किया गया.

pm modi on tesla
Stop
Bavita Jha |Updated: Apr 15, 2024, 06:51 PM IST

Modi on Tesla Car: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान से ठीक पहले प्रधानमंत्री ने न्यूज एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत की. अलग-अलग मुद्दों पर बात हुई. इस इंटरव्यू में टेस्ला के मालिक एलन मस्क के भारत दौरे और पीएम मोदी के प्रशंसक होने पर सवाल किया गया. जब पीएम मोदी से पूछा गया कि क्या भारत में टेस्ला की कारें और स्टारलिंक जैसे प्रोजेक्ट आएंगे ? 

टेस्ला कार के भारत आने पर क्या बोले पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि एलन मस्क मोदी के प्रशंसक हैं, ये अलग चीज है, लेकिन वो भारत के प्रशंसक हैं. उन्होंने कहा कि भारत में कोई भी पैसा लगाए, लेकिन पसीना मेरे देश का लगना चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में आ रही कंपनियों में पैसा किसी का भी लगा हो, लेकिन पसीना भारतीयों का लगना चाहिए. उसके अंदर सुगंध भारत के मिट्टी की आनी चाहिए. ताकि मेरे देश के युवाओं को रोजगार मिले. जो भी भारत में निवेश करना चाहता है वो कर सकता है, लेकिन इसे भारतीयों द्वारा बनाया जाना चाहिए. पीएम मोदी ने बताया कि निवेश से रोजगार के अवसर पैदा होंगे.  पीएम मोदी ने अपनी बातों से स्पष्ट कर दिया कि निवेश का मतलब ये नहीं कि मस्क बनी बनाई कारों को भारत में लाकर बेचें. भारत में बेचना है तो उन्हें टेस्ला कारों की मैन्युफैक्चरिंग भी भारत में ही करनी होगी. उन्हें यहीं अपने प्लांट लगाने होंगे. 

ईवी के क्षेत्र में बढ़ रहा भारत 

पीएम मोदी ने कहा भारत ईवी के सेक्टर में तेजी से बढ़ रहा है. हम ऐसी नीतियां बना रहे हैं. साल 2014-15 में देश में सिर्फ 2000 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बिकी थीं. 2023-24 में ये आंकड़ा बढ़कर 12 लाख पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि विदेश से पूंजी भारत में आ रही है, लेकिन हमारी लक्ष्य ये है कि पूंजी कोई भी लगाए, लेकिन पसीना हमारे देश का लगना चाहिए. रोजगार हमारे लोगों को मिलना चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि मैं ये बिल्कुल नहीं चाहता कि हमारे देश के गेहूं जाए और ब्रेड बनकर वापस देश में आए. उन्होंने कहा कि भारत में निवेश लाने के लिए हम ऐसी नीतियां बना भी रहे हैं. इसका असर भी दिख रहा है. विश्व की बड़ी कंपनियां गूगल, सैमसंग भारत में बड़ा निवेश कर रही है. 

इसी महीने भारत आ रहे हैं एलन मस्क  

बता दें कि भारत में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए टेस्ला के सीईओ एलन मस्क इस महीने के आखिर में भारत आ रहे हैं. अपनी भारत यात्रा के दौरान वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. इस बात की संभावना हैं कि मस्क टेस्ला के निवेश योजनाओं और भारत में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के मकसद से भारत आ रहे हैं.  टेस्ला भारत में लगभग 2 अरब अमरीकी डॉलर का निवेश करने की योजना बना रहा है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे राज्य टेस्ला को अपने राज्यों में निवेश करने के लिए आकर्षित कर रहे हैं .  

Read More
{}{}