trendingNow11837465
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

BRICS Business Forum: भारत जल्द 5 लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी बन जाएगा, ब्रिक्स के मंच से बोले पीएम मोदी

PM Narendra Modi in BRICS: पीएम मोदी ब्रिक्स ग्रुप के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए साउथ अफ्रीका गए हुए हैं. ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की सदस्यता वाले ग्रुप ब्रिक्स का 2019 के बाद पहला ऐसा सम्मेलन है जिसमें सभी नेता व्यक्तिगत रूप से शामिल हो रहे हैं.

BRICS Business Forum: भारत जल्द 5 लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी बन जाएगा, ब्रिक्स के मंच से बोले पीएम मोदी
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 23, 2023, 12:46 PM IST

BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत जल्दी पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा. भारत आने वाले सालों में पूरी दुनिया की वृद्ध‍ि का इंजन होगा. मोदी ने ब्रिक्स ‘बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग’ को संबोधित करते हुए कहा कि ‘मिशन-मोड’ में किए गए सुधारों ने भारत में कारोबार सुगमता को बेहतर बनाया है. पीएम ने उद्योगपतियों को देश की विकास यात्रा का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया. डिजिटल ट्रांजेक्‍शन के मोर्चे पर भारत की प्रगति का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि ब्रिक्स के लिए ‘यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस’ (UPI) यूज करने की असीम संभावनाएं हैं.

कोव‍िड के बाद शामिल हो रहे सभी नेता

पीएम ने कहा क‍ि ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (BRICS) मिलकर वैश्‍व‍िक कल्याण के ल‍िए खासतौर पर 'ग्लोबल साउथ' में अहम योगदान दे सकते हैं. पीएम मोदी ब्रिक्स ग्रुप के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए साउथ अफ्रीका गए हुए हैं. ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की सदस्यता वाले ग्रुप ब्रिक्स का 2019 के बाद पहला ऐसा सम्मेलन है जिसमें सभी नेता व्यक्तिगत रूप से शामिल हो रहे हैं.

पूरी दुनिया के व‍िकास का इंजन बनेगा भारत
उन्होंने कहा, 'भारत जल्द ही पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा. आने वाले सालों में भारत पूरी दुनिया के व‍िकास का इंजन बनेगा.’ उन्होंने कहा हमने आपदाओं और कठिनाइयों को आर्थिक सुधार के अवसरों में बदल दिया है. हमने पिछले कुछ सालों में मिशन के रूप में जिन सुधारों को आगे बढ़ाया है, उसने भारत में कारोबार सुगमता की स्थिति बेहतर बनायी है. मोदी ने सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए तकनीक बेस्‍ड समाधान समेत अन्य सुधारों पर जोर देकर कहा क‍ि भारत लालफीताशाही को हटाकर लाल कालीन बिछा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी और दिवाला एवं दिवालियापन संहिता के कारण निवेशक का भरोसा बढ़ा है. उन्होंने कहा भारत के लोगों ने 2047 तक विकसित राष्ट्र बनने का संकल्प लिया है. कारोबारियों को देश की विकास यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत ने रक्षा और अंतरिक्ष के क्षेत्रों को निजी निवेश के लिए खोला है. (भाषा)

Read More
{}{}