trendingNow11524125
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

'सदी के भीषण संकट में नहीं छोड़ी सुधारों की राह, न‍िवेशकों को आकर्ष‍ित कर रहा भारत'

PM Modi: मोदी ने एमपी सरकार के इंदौर में आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन 'इन्वेस्ट मध्यप्रदेश' के उद्घाटन सत्र को वीडियो काफ्रेंस से संबोधित करते हुए कहा कि देश साल 2014 से ‘रिफॉर्म’ (सुधार), ‘ट्रांसफॉर्म’ (परिवर्तन) और ‘परफॉर्म’ (प्रदर्शन) के रास्ते पर चल रहा है।

'सदी के भीषण संकट में नहीं छोड़ी सुधारों की राह, न‍िवेशकों को आकर्ष‍ित कर रहा भारत'
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 11, 2023, 03:00 PM IST

Global Investors Summit Indore: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले आठ साल के दौरान राजनीतिक स्थिरता और लगातार सुधारों के कारण भारत निवेशकों को आकर्ष‍ित कर रहा है. ग्‍लोबल इकोनॉमी पर निगाह रखने वाले संस्थान और 'विश्वसनीय स्वर' देश पर भरोसा जता रहे हैं. मोदी ने एमपी सरकार के इंदौर में आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन 'इन्वेस्ट मध्यप्रदेश' के उद्घाटन सत्र को वीडियो काफ्रेंस से संबोधित करते हुए कहा कि देश साल 2014 से ‘रिफॉर्म’ (सुधार), ‘ट्रांसफॉर्म’ (परिवर्तन) और ‘परफॉर्म’ (प्रदर्शन) के रास्ते पर चल रहा है.

आत्मनिर्भर भारत अभियान ने देश में सुधारों को बड़ी गति दी
उन्होंने कोविड-19 के प्रकोप की ओर परोक्ष इशारा करते हुए कहा, 'यहां तक कि सदी में एक बार सामने आने वाले भीषण संकट के दौरान भी हमने सुधारों की राह नहीं छोड़ी. आत्मनिर्भर भारत अभियान ने देश में सुधारों को बड़ी गति दी है. नतीजतन आज भारत निवेश की एक आकर्षक मंजिल बन चुका है.' प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के प्रति निवेशकों का आशावाद सशक्त लोकतंत्र, राजनीतिक स्थिरता और युवा मानव संसाधन की बदौलत प्रदर्शित हो रहा है.

कई देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति
उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पर निगाह रखने वाले संस्थानों और ‘विश्वसनीय स्वरों’ ने भारत पर अभूतपूर्व भरोसा जताया है. अंतरराष्ट्रीय निवेशकों ने भी देश को लेकर ऐसा ही आशावाद प्रदर्शित किया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की मजबूत आर्थिक बुनियाद के चलते अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) देश को वैश्विक अर्थव्यवस्था के ‘उजले बिंदु’ की तरह देखता है और विश्व बैंक का कहना कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैदा होने वाले विपरीत हालात से निपटने के मामले में भारत कई देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है.

मोदी के मुताबिक फिलहाल जी20 की अध्यक्षता कर रहे भारत के बारे में आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (OECD) ने कहा कि देश इस ग्रुप में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होगा. उन्होंने कहा कि हाल ही में एक प्रतिष्ठित बैंक को सर्वेक्षण में पता चला कि ज्यादातर निवेशकों ने पूंजी लगाने के लिए भारत को तरजीह दी. मोदी ने यह भी कहा कि भारत में होने वाला प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नित नये कीर्तिमान गढ़ रहा है. (Input: PTI)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}