trendingNow11212062
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Economy: PM मोदी ने 8 साल में भारतीय अर्थव्यवस्था में हासिल किए ये बड़े मुकाम, हर्ष गोयनका ने शेयर की लिस्ट

Modi Govt 8 Years: मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने के बाद आरपीजी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) ने एक लिस्ट शेयर कर अर्थव्यवस्था में पिछले 8 साल की उपलब्धियां बताई गई हैं.

Indian Economy: PM मोदी ने 8 साल में भारतीय अर्थव्यवस्था में हासिल किए ये बड़े मुकाम, हर्ष गोयनका ने शेयर की लिस्ट
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 08, 2022, 09:58 AM IST

PM Modi achievement in Indian Economy: केंद्र में मोदी सरकार (Modi Govt) के आठ साल पूरे हो गए हैं और इस दौरान पीएम मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए कई कदम उठाए हैं. पहले कोरोना महामारी और फिर यूक्रेन-रूस युद्ध की जवह से अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई, लेकिन इसके बावजूद कई सुधार हुए हैं.

हर्ष गोयनका ने बताई मोदी सरकार की उपलब्धियां

आरपीजी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) ने ट्विटर पर एक लिस्ट शेयर की है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की पिछले 8 साल की उपलब्धियां बताई गई हैं. लिस्ट में दिखाया गया है कि 8 साल में भारत के स्टील प्रोडक्शन, ऑटो प्रोडक्शन, ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में कितना सुधार हुआ है.

पीएम मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में क्या किए बदलाव?

हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) की लिस्ट में बताया गया है कि भारत 2014 में जीडीपी रैंक 10 से बढ़कर वर्तमान में 4 पर पहुंच गया है. इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि ग्लोबल जीडीपी शेयर और ग्लोबल ट्रेड शेयर में बढ़ोतरी हुई है. ग्लोबल जीडीपी में भारत का शेयर 3.2 प्रतिशत हो गया है, जो 2014 में 2.6 प्रतिशत था. वहीं, ग्लोबल ट्रेड शेयर 2.2 प्रतिशत हो गया है, जो 2014 में 2 प्रतिशत था.

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में बड़ा उछाल

लिस्ट के अनुसार, भारत की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग (Ease of Doing Business Ranking) 63 पहुंच गई है, जो साल 2014 में 142 थी. इसके अलावा स्टील प्रोडक्शन रैंकिंग 4 से दूसरे नंबर पर पहुंच गई है, जबकि ऑटो प्रोडक्शन रैंकिंग 7वें से चौथे नंबर पर पहुंच गई है.

यूनिकॉर्न की संख्या में जबरदस्त वृद्धि

इसके साथ ही भारत में यूनिकॉर्न की संख्या में भी जबरदस्त वृद्धि देखने को मिली है. हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) की लिस्ट के अनुसार, देश में यूनिकॉर्न की संख्या 93 पहुंच गई है, जो साल 2014 में 4 हुआ करती थी. बता दें कि 'यूनिकॉर्न' उन बेहद खास स्टार्टअप को कहा जाता है, जो 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा का वैल्यूएशन हासिल कर लेते हैं.

लाइव टीवी

Read More
{}{}