trendingNow11370810
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

7th Pay Commission: दशहरा से पहले 14 करोड़ लोगों को मिल सकता है बड़ा गिफ्ट, सरकार हरेक के खाते में डालने जा रही इतने रुपये

PM Kisan Samman Scheme: देश के 14 करोड़ लोगों की झोली दशहरा से पहले भरने वाली है. सरकार ने उन्हें त्योहारों की खुशी देने के लिए बड़ा फैसला ले लिया है, जिस पर अगले 3-4 दिनों में अमल भी हो जाएगा. 

7th Pay Commission: दशहरा से पहले 14 करोड़ लोगों को मिल सकता है बड़ा गिफ्ट, सरकार हरेक के खाते में डालने जा रही इतने रुपये
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 28, 2022, 03:39 AM IST

PM Kisan Yojana: इस बार का दशहरा करोड़ों के लिए बहुत खास होने जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक आज केंद्र सरकार की कैबिनेट बैठक होगी, जिसमें वह 14 करोड़ लोगों के खाते में पैसे ट्रांसफर करने का फैसला ले सकती है. माना जा रहा है कि दशहरे से पहले लोगों के खाते में यह पैसा पहुंच सकता है. ऐसा हुआ तो करोड़ों लोगों के त्योहार इस बार जबरदस्त खुशियों के बीच बीतने वाले हैं. 

आज केंद्रीय कैबिनेट की खास बैठक

सूत्रों के मुताबिक सरकार की आज होने वाली कैबिनेट कमेटी की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ता और राहत भत्ता (DA/DR) की मंजूरी दी जा सकती है. संभावना जताई जा रही है कि सरकार 4 प्रतिशत तक DA/DR बढ़ा सकती है. अगर ऐसा होता तो केंद्रीय कर्मियों और पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले हो जाएगी. उनका 
DA/DR एक झटके में 4 फीसदी बढ़कर 38 फीसदी तक पहुंच सकता है. इसके साथ ही सरकारी कर्मियों को जुलाई और अगस्त का बकाया एरियर भी मिल सकता है.  

कर्मचारियों की झोली भरने की तैयारी में सरकार

माना जा रहा है कि सितंबर की सैलरी में केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए भत्ते और बकाया एरियर जुड़कर मिल सकते हैं. इसके चलते कर्मचारियों के हाथ में एकदम से मोटा पैसा आ जाएगा, जिससे वे दशहरा-दिवाली के त्योहारी सीजन में जमकर शॉपिंग कर पाएंगे. सरकार के इस फैसले के 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को सीधा लाभ पहुंचने की उम्मीद है. 

किसानों को भी दिया जाएगा दिवाली गिफ्ट

केंद्रीय कर्मचारियों को त्योहार का गिफ्ट देने के साथ ही केंद्र सरकार देशभर के किसानों को दिवाली का गिफ्ट देने की भी तैयारी कर रही है. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार 30 सितंबर को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) की 12वीं किश्त किसानों के लिए रिलीज कर सकती है. सरकार ने वर्ष 2019 में यह योजना शुरू की थी. इसके तहत सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े किसानों को हर साल 6 हजार रुपये खाते में ट्रांसफर करती है. यह धनराशि 2-2 हजार रुपये की 3 किश्तों में दी जाती है. सरकार अब तक इस योजना की 11 किश्तें जारी कर चुकी है.

12 करोड़ किसानों को मिलेंगे 2-2 हजार रुपये 

सूत्रों के मुताबिक सरकार अब 12वीं किश्त के तहत 2-2 हजार रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर करने जा रही है. देशभर के करीब 12 करोड़ किसानों के खाते में एक साथ यह धनराशि पहुंचेगी. हालांकि इस धनराशि के ट्रांसफर के बारे में सरकार ने अब तक कोई तारीख घोषित नहीं की है. लेकिन माना जा रहा है कि दशहरे तक यह धनराशि किसानों को मिल सकती है. जिससे वे भी अपने परिवार के साथ त्योहारों को अच्छे से मना सकें. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Read More
{}{}