trendingNow11395952
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PM Kisan Update: 12वीं किस्त से पहले किसानों के लिए जरूरी खबर, बंद हो गई PM Kisan योजना! सरकार ने दी बड़ी जानकारी

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त को लेकर अब किसानों के बीच बेसब्री बढ़ गया है. पीएम किसान सम्मान योजना क्या बंद हो गई? पीएम किसान का पैसा कब आएगा? इस बात को लेकर किसानों के बीच कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं.

PM Kisan Update: 12वीं किस्त से पहले किसानों के लिए जरूरी खबर, बंद हो गई PM Kisan योजना! सरकार ने दी बड़ी जानकारी
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 15, 2022, 02:21 PM IST

PM Kisan 12th Installment News: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए काम की खबर है. किसान योजना की 12वीं किस्त में हो रही देरी को लेकर किसानों में कई सवाल हैं. पीएम किसान की 12 किस्त कहां अटकी है?  पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) क्या बंद हो गई? पीएम किसान का पैसा कब आएगा? इसे लेकर अब किसान कई तरह के कयास लगा रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी लगातार किसान सरकार से ये सवाल कर रहे हैं कि किस्त कब आएगी. 

12वीं किस्त पर क्या है अपडेट?

गौरतलब है कि इस योजना के तहत पहली किस्त अप्रैल-जुलाई, दूसरी अगस्त-नवबंर और तीसरी दिसंबर-मार्च में दी जाती हैं. हालांकि इससे पहले के रिकॉर्ड को देखें तो दूसरी किस्त बहुत पहले आ जाती है, लेकिन इस बार देरी हो रही है. इस देरी की वजह से किसानों में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. इस बीच कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने कहा एक बयान में कहा कि मोदी सरकार (Modi Govt) किसानों के खाते में 17 अक्टूबर को पीएम किसान योजना (PM kisan Scheme) के तहत 10 करोड़ से अधिक किसानों को 16,000 करोड़ रुपये जारी करेंगे.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12 करोड़ से अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं. अब तक केंद्र सरकार इस योजना के तहत 11वीं किस्त जारी कर चुकी है, यानी 22,000 रुपये किसानों के खाते में भेज चुकी है. दरअसल, इस योजना के तहत लाभार्थियों को सालाना 6000 रुपये 2000-2000 के तीन बराबर किस्तों में किसानों के खातों में सीधा भीजा जाता है.

किसानों में क्यों है डर?

गौरतलब है कि अगस्त-नवंबर की किस्त के लिए 74 दिन बीत चुके हैं और अभी तक पीएम किसान पोर्टल पर कोई अधिकारिक अपडेट नहीं आया है. पिछले साल की बात करें तो अगस्त-नवबंर 2021 की किस्त 9 अगस्त को ही जारी हो गई थी. दरअसल पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लगातार बढ़ रहे फर्जीवाड़ा रोकने के लिए केंद्र सरकार ने ईकेवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही राज्य सरकारें गांव-गांव जाकर इसकी जांच भी करवा रही है, ताकि पात्रों को ही इस योजना का लाभ मिले. और यही वजह है कि 12वीं किस्त जारी होने में देरी हो रही है.

Read More
{}{}