trendingNow11409948
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PM Kisan: दिवाली के बाद करोड़ों किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी! 30 नवंबर तक खाते में आएंगे इतने रुपये, जानें क्यों?

PM Kisan Yojana Lateste Update: पीएम मोदी (PM Modi) ने देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर कर दी है, लेकिन अभी भी कई किसान ऐसे हैं, जिनको ये पैसा नहीं मिला है. अगर आपके खाते में भी पैसा नहीं आया है तो जान लें कि क्या वजह है-  

PM Kisan: दिवाली के बाद करोड़ों किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी! 30 नवंबर तक खाते में आएंगे इतने रुपये, जानें क्यों?
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 25, 2022, 12:49 PM IST

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त (PM Kisan 12th installment) अभी तक कई किसानों के खाते में नहीं आई है. पीएम मोदी (PM Modi) ने देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर कर दी है, लेकिन अभी भी कई किसान ऐसे हैं, जिनको ये पैसा नहीं मिला है. अगर आपके खाते में भी पैसा नहीं आया है तो जान लें कि क्या वजह है-

इन 2 कारणों से नहीं मिला पैसा
आपको बता दें जिन भी किसानों की ईइकेवाईसी नहीं हुई थी उन लोगों के खाते में पैसा नहीं पहुंचा है. इसके अलावा जिन किसानों की ईकेवाईसी हो गई थी उसके बाद भी उन्हें पैसा नहीं मिला है तो उसकी वजह लैंड सिडिंग है. 

फर्जीवाड़े को रोकने के लिए शुरू हुई सुविधा
केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सख्ती बरती गई है. देश में लाखों अपात्र लोग इस सरकारी स्कीम का फायदा ले रहे थे. इसी को रोकने के लिए सरकार की ओर से ईकेवाईसी की सुविधा शुरू कर दी गई है. 

लैंड सिडिंग का इस तरह लगाएं पता
सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना है. इसके बाद में आपको बेनिफिशियरी स्टेटस (https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus.aspx) पर क्लिक करना है. अब यहां पर आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद कैप्चा फिल करके सब्मिट करना है. 

30 नवंबर तक खाते में आ जाएगा पैसा
आपको बता दें 12वीं किस्त का पैसा 30 नवंबर तक जारी होता रहेगा. ऐसे में जिन भी किसानों की लैंड सिडिंग नहीं हुई है. वह अपने नजदीकी कृषि केंद्र पर डॉक्युमेंट अपडेट करा सकते हैं. 

17 अक्टूबर को ट्रांसफर हुआ है पैसा
केंद्र सरकार की ओर से किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी. अब तक देशभर के 2 लाख करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान स्कीम के 2000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. पीएम मोदी ने 17 अक्टूबर को किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}