trendingNow11399353
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PM Kisan Sammelan: पीएम मोदी ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान, फायदा सुन किसान बोले- मोदी जी ने जीत लिया दिल

PM Modi: किसानों के लिए केंद्र सरकार ने एक बार फिर बड़ा कदम उठाया है. पीएम मोदी ने किसानों को बड़ी सौगात देते हुए देश में 600 से ज्यादा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत की. आइये जनते हैं लेटेस्ट.

PM Kisan Sammelan: पीएम मोदी ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान, फायदा सुन किसान बोले- मोदी जी ने जीत लिया दिल
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 17, 2022, 05:47 PM IST

PM Kisan Samman Sammelan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर देश के किसानों को बड़ी सौगात देते हुए देश में 600 से ज्यादा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत की. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि किसान समृद्धि केंद्र किसान के लिए सिर्फ उर्वरक खरीद और बिक्री का केंद्र नहीं है, ये एक संपूर्ण रूप से किसान के साथ घनिष्ट नाता जोड़ने वाला, उसकी हर आवश्यकता में मदद करने वाला केंद्र है. इससे पहले भी केंद्र सरकार ने किसानों के लाभ के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं.

  1.  
  2.  

किसान सम्मान सम्मेलन में क्या है खास?

पीएम मोदी ने आज नई दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में आयोजित किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया और एग्रीकल्चर स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी का जायजा भी लिया. केंद्र सरकार किसानों कि आय बढ़ाने के लिए और उन्हें मुनाफा दिलाने के लिए कई योजनाएं भी चला रही हैं. अब सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. अब किसान समृद्धि केंद्र से किसान वन नेशन वन फर्टिलाइजर प्रोग्राम के तहत भारत ब्रांड का फर्टिलाइजर खरीद सकेंगे.

आपको बता दें कि 600 से ज्यादा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए देश में 3.3 लाख से ज्यादा रिटेल फर्टिलाइजर दुकानों को PMKSK में बदला जाएगा. इस खास मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘ये ऐसे केंद्र होंगे जहां खिर्फ खाद ही नहीं मिलेगी, बल्कि बीज, उपकरण, मिट्टी की टेस्टिंग, हर प्रकार की जानकारी जो भी किसान को चाहिए, वो इन केंद्रों पर एक ही जगह मिलेगी.’

सरकार का शानदार कदम 

अब सवाल है कि किसान समृद्धि केंद्रों पर किसानों को क्या लाभ मिलेगा? यहां किसानों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और उन्हें जागरूक भी किया जाएगा. किसानों की सुविधा को देखते हुए किसान समृद्धि केंद्र कृषि मंडियों के आस-पास होंगे ताकि किसान वहां आसानी से पहुंच सकें. इतना ही नहीं, इन केंद्रों पर कृषि उपज बढ़ाने में मदद के लिए कृषि विज्ञान केंद्र व एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञ किसानों को सलाह और परामर्श देंगे. किसानों को उचित सलाह और सम्बंधित ज्ञान देने के लिए यह कार्यक्रम हर महीने या 15 दिन में एक बार आयोजित किया जाएगा.

Read More
{}{}