trendingNow11736924
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PM Kisan: क‍िसानों के ल‍िए आज और कल पर बड़ा अपडेट, इस काम से चूके तो नहीं म‍िलेगा 1 भी रुपया

PM Kisan 14th Installment: सरकार ज्‍यादा से ज्‍यादा क‍िसानों का e-KYC पूरा होने के बाद क‍िसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करने के मूड में है. इसी के मद्देनजर कई ज‍िलों में ज‍िलाध‍िकार‍ियों की तरफ से ब्‍लॉक स्‍तर पर कैंप लगागार क‍िसानों का ई-केवाईसी (e-KYC) क‍िया जा रहा है.

PM Kisan: क‍िसानों के ल‍िए आज और कल पर बड़ा अपडेट, इस काम से चूके तो नहीं म‍िलेगा 1 भी रुपया
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jun 14, 2023, 08:48 AM IST

PM Kisan e-KYC: देश के करोड़ों क‍िसान पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 14वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं. 14वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये को इसी महीने क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िया जाना है. लेक‍िन जैसा सरकार की तरफ से बार-बार कहा जा रहा है क‍ि क‍िस्‍त का पैसा उन्‍हीं क‍िसानों को म‍िलेगा, ज‍िनका ई-केवाईसी और लैंड वेर‍िफ‍िकेशन का काम पूरा हो गया होगा. ऐसे में जरूरी है क‍ि आप समय से अपना ई-केवाईसी पूरा करा लें.

ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 15 जून

पीएम किसान के ल‍िए ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि (E-Kyc last date) 15 जून है. इस ह‍िसाब से e-KYC कराने के ल‍िए महज दो द‍िन का समय बाकी है. सरकार ज्‍यादा से ज्‍यादा क‍िसानों का e-KYC पूरा होने के बाद क‍िसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करने के मूड में है. इसी के मद्देनजर कई ज‍िलों में ज‍िलाध‍िकार‍ियों की तरफ से ब्‍लॉक स्‍तर पर कैंप लगागार क‍िसानों का ई-केवाईसी (e-KYC) क‍िया जा रहा है. सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान योजना के तहत पात्र क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये द‍िये जाते हैं.

ईकेवाईसी ऑनलाइन कैसे अपडेट करें
- पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
- यहां दाह‍िने तरफ द‍िए गए ईकेवाईसी ऑप्‍शन पर क्लिक करें.
- यहां आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें, अब सर्च पर क्लिक करें.
- अब आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें.
- ओटीपी के ल‍िए क्‍ल‍िक करें और द‍िए गए स्‍पेस पर ओटीपी दर्ज करें.

इसके अलावा आप यद‍ि आप पीएम किसान न‍िध‍ि के ल‍िए आवेदन कर चुके हैं तो पैसा आने के ल‍िए आपका नाम बेनेफिशियरी लिस्ट में होना जरूरी है. बेनेफिशियरी लिस्ट में आपका नाम तब ही होगा, जब आपका रजिस्ट्रेशन होगा. आइए जानते हैं बेनेफिशियरी लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

लाभार्थ‍ियों की ल‍िस्‍ट कैसे चेक करें
- सबसे पहले पीएम किसान के पोर्टल पर जाएं.
- यहां 'फॉर्मर कार्नर' के तहत 'बेन‍िफ‍िश‍ियरी ल‍िस्‍ट' पर क्लिक करें.
- अब राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक, गांव का चयन करें.
- रिपोर्ट प्राप्त करने के ल‍िए टैब पर क्लिक करें.

Read More
{}{}