trendingNow11384167
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PM Kisan Scheme: दिवाली से पहले किसानों की बल्ले-बल्ले, 10 दिन बाद खाते में आएगा पैसा! सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

PM Kisan Scheme Latest Update: केंद्र सरकार (Central Government) ने दिवाली से पहले ही करोड़ों किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर करने का फैसला लिया है. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से अधिकारिक सूचना जारी की गई है.

PM Kisan Scheme: दिवाली से पहले किसानों की बल्ले-बल्ले, 10 दिन बाद खाते में आएगा पैसा! सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 07, 2022, 01:53 PM IST

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: देश के करोड़ों किसानों की दिवाली (Diwali 2022) इस बार काफी अच्छी जाने वाली है. केंद्र सरकार (Central Government) ने दिवाली से पहले ही करोड़ों किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर करने का फैसला लिया है. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (Ministry of Agriculture and Farmers Welfare) की ओर से अधिकारिक सूचना जारी कर इस बारे में जानकारी दी गई है. आइए जानिए किस दिन आपके खाते में पैसा आने वाला है. 

17 तारीख को आ सकता है पैसा
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार 17 और 18 अक्टूबर 2022 को किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकती है. इस समय देश के करोड़ों किसान 2000 रुपये का इंतजार कर रहे हैं इसी वजह से सरकार ने दिवाली से पहले ये पैसा ट्रांसफर करने का फैसला लिया है. 

ईकेवाईसी के सत्यापन के कारण हो रही देरी
आपको बता दें कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया है. इस मौके पर ही किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. सरकार की ओर से जरूरी की गई ईकेवाईसी की वजह से किसानों को पैसा मिलने में देरी हो रही है क्योंकि देश में कई अपात्र लोग इस सुविधा का फायदा ले रहे थे, जिसको रोकने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है. 

11 किस्तों का पैसा किया जा चुका है ट्रांसफर
आपको बता दें केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. सरकार पीएम किसान के जरिए किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए काम कर रही है. फिलहाल अबतक 10 करोड़ किसानों के खाते में 11 किस्तों का पैसा भेजा जा चुका है.

इस नंबर पर भी कर सकते हैं कॉल
सरकार ने किसानों की सुव‍िधा के ल‍िए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के लिए क‍िए गए आवेदन की स्थिति जानने के लिए किसान 155261 पर कॉल कर सकते हैं और पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}