trendingNow11274565
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PM Kisan: 12वीं क‍िस्‍त से पहले क‍िसानों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, केंद्रीय मंत्री ने क‍िया नया ऐलान

NDDB Scheme For Farmers: आप यद‍ि गाय का भैंस पाल रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए हैं. आप दूध के साथ इनके गोबर की ब‍िक्री करके अच्‍छी खासी कमाई कर सकते हैं. इससे बिजली, गैस और जैविक खाद बनाई जाएगी.

PM Kisan: 12वीं क‍िस्‍त से पहले क‍िसानों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, केंद्रीय मंत्री ने क‍िया नया ऐलान
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 28, 2022, 04:50 PM IST

Farmers Income Double: केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने और दोगुना करने के ल‍िए लगातार नए कार्यक्रम और योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं में पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) समेत कई महत्‍वाकांक्षी योजनाएं शाम‍िल हैं. इनके माध्‍यम से सरकार क‍िसानों को सीधा फायदा दे रही है. क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के ल‍िए सरकार की तरफ से अब गाय-भैंस के दूध के अलावा गोबर खरीदने की भी घोषणा की गई.

  1. क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने का प्रयास
  2. सरकार शुरू करने जा रही अहम योजना
  3. बिजली-गैस बनने में प्रयोग होगा गोबर

दूध के अलावा गोबर भी खरीदा जाएगा
ऐसे में आप भी यद‍ि गाय का भैंस पाल रहे हैं तो उसके गोबर की ब‍िक्री करके आप अच्‍छी खासी कमाई कर सकते हैं. नेशनल डेरी डेवलपमेंट बोर्ड (National Dairy Development Board) की कंपनी किसानों से गाय और भैंस के दूध के अलावा उनका गोबर भी खरीदेगी. इस गोबर का प्रयोग बिजली, गैस और जैविक खाद बनाने में क‍िया जाएगा.

बिजली और गैस का उत्‍पादन होगा
केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने एनडीडीबी (NDDB) की सब्सिसिडयरी कंपनी एनडीडीबी मृदा लिमिटेड (NDDB Mrada Ltd) की शुरुआत की है. यह कंपनी किसानों के पशुओं का गोबर खरीदकर उससे बिजली, गैस आदि के साथ ही जैविक खाद भी बनाएगी.

कि‍सानों की अत‍िर‍िक्‍त आय में मददगार
रूपाला ने बताया क‍ि एनडीडीबी मृदा लिमिटेड की तरफ से गाय-भैंस का गोबर खरीदने से कि‍सानों की अतिरिक्त आय होगी. परियोजना को अमलीजामा पहनाने से पहले गुजरात में आणंद के पास जकरियापुरा और मुचकुआ गांव में सफल परीक्षण हो चुका है.

इससे पहले कुछ राज्‍य सरकार की तरफ से गोमूत्र खरीदने की योजना भी शुरू की गई है. प‍िछले द‍िनों छत्‍तीसगढ़ सरकार की तरफ से गोमूत्र को 4 रुपये प्रत‍ि लीटर में खरीदने की बात कही गई.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}