trendingNow11254005
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PM Kisan: गलत तरीके से म‍िला है पीएम क‍िसान का पैसा? कार्रवाई से बचने के ल‍िए आज ही करें ये काम

PM Kisan Yojana: पंचायत स्‍तर पर सोशल ऑड‍िट होने के बाद तमाम नाम ऐसे सामने आए हैं ज‍िससे यह पता चला है क‍ि काफी लोग गलत तरीके से पीएम क‍िसान योजना का फायदा ले रहे हैं. ऐसे लोगों के ख‍िलाफ सरकार की तरफ से नोट‍िस जारी करने के बाद कार्रवाई की जा रही है.

PM Kisan: गलत तरीके से म‍िला है पीएम क‍िसान का पैसा? कार्रवाई से बचने के ल‍िए आज ही करें ये काम
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 12, 2022, 12:33 PM IST

PM Kisan Yojana: सरकार की तरफ से क‍िसानों और अन्‍य लोगों के ल‍िए कई योजनाएं चल रही हैं. इन योजनाओं को शुरू करने के पीछे सरकार का मकसद गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करना है. क‍िसानों के ल‍िए शुरू की गई व‍िभ‍िन्‍न योजनाओं में पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) सबसे महत्‍वपूर्ण है. इस योजना के तहत देशभर के 10 करोड़ से ज्‍यादा किसान लाभान्‍व‍ित हो रहे हैं. लेक‍िन प‍िछले द‍िनों पीएम किसान योजना में अपात्रों के हाथ में पैसा जाने की खबर सामने आई.

पंचायत स्‍तर पर सोशल ऑड‍िट शुरू कराया
इस तरह की जानकारी मीड‍िया से म‍िलने पर सरकार ने पंचायत स्‍तर पर सोशल ऑड‍िट शुरू कराया. इसमें तमाम ऐसे लाभार्थी का नाम सामने आया जो पीएम क‍िसान योजना (PM Kisan Yojana) के पात्र ही नहीं थे. अपात्रों के योजना का फायदा लेने पर सरकार भी सख्‍त नजर आ रही है. सरकार ने ऐसे लोगों से पैसे वापस करने के ल‍िए कहा है. ऐसा नहीं करने पर सरकार की तरफ से अपात्रों के ख‍िलाफ नोट‍िस जारी कर कार्रवाई की जाएगी.

कार्रवाई से बचने के ल‍िए र‍िफंड करें पैसा
अगर आपने भी अब तक गलत तरीके से पीएम किसान योजना का फायदा उठाया है तो आपके ख‍िलाफ कार्रवाई हो सकती है. क‍िसी भी तरह की कार्रवाई से बचने के ल‍िए जरूरी है क‍ि आप जल्‍द से जल्‍द पैसा र‍िफंड कर दें. आपको बता दें इस योजना का फायदा पर‍िवार में केवल एक ही व्‍यक्‍त‍ि ले सकता है. साथ ही ऐसे क‍िसान भी योजना का फायदा नहीं ले सकते जो सरकारी नौकरी करते हो या इनकम टैक्‍स फाइल करते हो. आइए जानते हैं आप यह कैसे पता करें आपको र‍िफंड करना है या नहीं?

ऐसे समझें पैसा वापस करना है या नहीं
आपको पैसा र‍िफंड करना जरूरी है या नहीं. इसकी जानकारी के ल‍िए आप सबसे पहले आप पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर जाएं. यहां द‍िखाई दे रहे फॉर्मर कॉर्नर (Farmer Corner) पर र‍िफंड ऑनलाइन का ऑप्‍शन द‍िखेगा. यहां मांगी गई जानकार‍ियां दर्ज कर दें. क्‍ल‍िक करने के बाद यद‍ि आपको 'You are not eligble for any refund amount' का मैसेज द‍िखाई दे तो आपको पैसा वापस नहीं करना है.

यद‍ि आपको 'You are not eligble for any refund amount' का मैसेज द‍िखाई नहीं देता तो यहां पर आपको यहां पर र‍िफंड का अमाउंट शो करेगा. यह वो अमाउंट होगा, जो अब तक आपके खाते में आया है. इस पर क्‍ल‍िक करके ऑनलाइन माध्‍यम से यह अमाउंट र‍िफंड कर दें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}