trendingNow11201553
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PM Kisan: 11वीं क‍िस्‍त की ल‍िस्‍ट में नहीं है नाम? इस नंबर पर करें कॉल, फटाफट म‍िलेगा पैसा!

प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थ‍ियों का इंतजार पूरा होने वाला है. पीएम मोदी 31 मई (मंगलवार) को देश के 12 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में पीएम क‍िसान योजना की 11वीं क‍िस्‍त (PM Kisan Yojana) जारी करेंगे.

PM Kisan: 11वीं क‍िस्‍त की ल‍िस्‍ट में नहीं है नाम? इस नंबर पर करें कॉल, फटाफट म‍िलेगा पैसा!
Stop
Zee News Desk|Updated: May 30, 2022, 08:09 AM IST

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थ‍ियों का इंतजार पूरा होने वाला है. पीएम मोदी 31 मई (मंगलवार) को देश के 12 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में पीएम क‍िसान योजना की 11वीं क‍िस्‍त (PM Kisan Yojana) जारी करेंगे. ज‍िन क‍िसानों को केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ म‍िलने वाला है, उनका नाम पीएम क‍िसान की आध‍िकार‍िक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जारी कर द‍िया गया है.

कल आएंगे क‍िसानों के खाते में पैसे

अगर आपने भी इस योजना के ल‍िए पात्र हैं तो वेबसाइट के माध्‍यम से ल‍िस्‍ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. दरअसल, सरकार ने 11वीं क‍िस्‍त जारी होने से पहले क‍िसानों से ई-केवाईसी कराने के ल‍िए कहा था. पहले इसके ल‍िए 31 मार्च की अंत‍िम त‍िथ‍ि थी लेक‍िन बाद में सरकार ने इसे बढ़ाकर 31 मई कर द‍िया था. अब 31 मई को सरकार की तरफ से क‍िस्‍त के पैसे भी खातों में भेजे जा रहे हैं.

ऐसे चेक करें ल‍िस्‍ट में अपना नाम

पीएम क‍िसान योजना की आध‍िकार‍िक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं.
अब 'फॉर्मर कॉर्नर' में द‍िए गए Beneficiary List वाले ऑप्‍शन पर क्‍ल‍िक करें.
क्‍ल‍िक करने के बाद खुलने वाले वेबपेज पर प्रदेश, जिला, सब जिला, ब्‍लॉक और गांव की जानकारी मांगी जाएगी.
सभी जानकारी दर्ज करने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें.
यहां एक ल‍िस्‍ट खुल जाएगी, इसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं.
ल‍िस्‍ट में आपका नाम है तो खाते में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के 2000 रुपये आएंगे.

हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

अगर ल‍िस्‍ट में आपका नाम नहीं है तो आप अपने ज‍िले के संबंध‍ित नोडल अध‍िकारी से संपर्क कर ल‍िस्‍ट में नाम नहीं आने का कारण जान अधूरे प्रोसेस को पूरा कर दें. इसके अलावा यद‍ि लगातार दो क‍िस्‍त से आपका नाम ल‍िस्‍ट में नहीं आ रहा तो हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करें. यहां कॉल करने के बाद आप अपना नाम व अन्‍य ड‍िटेल बताकर जानकारी कर सकते हैं.

ई-केवाईसी (e-kyc) नहीं कराने वाले क‍िसानों का पैसा रुक सकता है. ऐसे में आपका e-kyc कराना जरूरी है. इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन क‍िसी भी मोड से कर सकते हैं.

Read More
{}{}