trendingNow11489370
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PM Kisan: नए साल पर बजट से पहले सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा, खाते में आएंगे इतने रुपये

Government Scheme: पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को इस स्कीम की 13वीं किस्त आने की उम्मीद है. वहीं अब तक केंद्र सरकार की ओर से कुल 12 किस्तें किसानों के बैंक खाते में जमा करवाई जा चुकी है. अब किसानों को इस स्कीम के तहत 13वीं किस्त का पैसा आने की उम्मीद है.

PM Kisan: नए साल पर बजट से पहले सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा, खाते में आएंगे इतने रुपये
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Dec 17, 2022, 12:52 PM IST

PM Kisan Scheme: देश में किसानों की भूमिका काफी अहम है. हर देश के लिए किसान काफी अहम भूमिका निभाते हैं. वहीं अर्थव्यवस्था में भी किसानों का योगदान रहता है. मोदी सरकार फिलहाल किसानों की आमदनी बढ़ाने पर काफी काम कर रही है. इसी क्रम में किसानों के लिए सरकार की ओर से कई स्कीम भी चलाई जा रही है. अब बजट 2023 (Budget 2023) से पहले मोदी सरकार किसानों को एक और तोहफा दे सकती है.

PM-Kisan Samman Nidhi
दरअसल, किसानों के लिए मोदी सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि (PM-Kisan Samman Nidhi) की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत किसानों को सालाना तौर पर 6000 रुपये आर्थिक मदद दी जाती है. ये 6 हजार रुपये सीधे किसानों के बैंक खाते में पहुंचाए जाते हैं. वहीं 6000 रुपये किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में डाले जाते हैं.

13वीं किस्त आने की उम्मीद
अब पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को इस स्कीम की 13वीं किस्त आने की उम्मीद है. वहीं अब तक केंद्र सरकार की ओर से कुल 12 किस्तें किसानों के बैंक खाते में जमा करवाई जा चुकी है. अब किसानों को इस स्कीम के तहत 13वीं किस्त का पैसा आने की उम्मीद है, जो कि जल्द ही केंद्र सरकार की ओर से भेजी जा सकती है.

खाते में आएंगे इतने रुपये
माना जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) के तहत 13वीं किस्त के दो हजार रुपये नए साल में भेजे जा सकते हैं. वहीं उम्मीद है कि Budget 2023 से पहले ही मोदी सरकार किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं राशि भेज देती है. इसके तहत प्रत्येक किसान के पास 2000 रुपये की किस्त पहुंचेगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}