trendingNow11886874
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PM Kisan Tractor Yojana: क्या सरकार किसानों को दे रही सब्सिडी? कृषि मंत्रालय ने दी ये जानकारी

PIB Fact Check Update:  हाल ही में एक वेबसाइट की तरफ से दावा किया जा रहा है कि एग्रीकल्चर मिनिस्ट्री की तरफ से किसानों को पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) के तहत सब्सिडी का फायदा मिल रहा है.

PM Kisan Tractor Yojana: क्या सरकार किसानों को दे रही सब्सिडी? कृषि मंत्रालय ने दी ये जानकारी
Stop
Shivani Sharma|Updated: Sep 25, 2023, 02:25 PM IST

Modi Government Scheme: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर कई वायरल खबरें सामने आ रही है. हाल ही में एक वेबसाइट की तरफ से दावा किया जा रहा है कि एग्रीकल्चर मिनिस्ट्री की तरफ से किसानों को पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) के तहत सब्सिडी का फायदा मिल रहा है. इस खबर को देखने के बाद में पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक (PIB Fact Check) किया है, जिसमें इस खबर की सच्चाई के बारे में पता लगाया है. आइए आपको बताते हैं कि क्या सच में सरकार किसानों को सब्सिडी का फायदा दे रही है-

PIB ने किया ट्वीट

पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि एक फेक वेबसाइट में यह दावा किया जा रहा है कि सरकार की तरफ से किसानों को ट्रैक्टर सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है. कृषि मंत्रालय की तरफ से पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत सब्सिडी मिल रही है. 

फेक है ये वेबसाइट

पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया है कि यह वेबसाइट फेक है. सरकार की तरफ से इस तरह की कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है. एग्रीकल्चर इंडिया ने कहा है कि इस तरह की किसी भी योजना के बारे में जानकारी के लिए आपको सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट करना होगा. 

फेक मैसेज न करें किसी के साथ शेयर

केंद्र सरकार ने आगे कहा है कि इस तरह के मैसेज को किसी के साथ भी शेयर न किया जाए. इसके साथ ही अगर आपको सरकार से जुड़ी किसी भी योजना की जानकारी लेनी है तो फिर आपको सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट पर ही संपर्क करना चाहिए. 

वायरल मैसेज का करा सकते हैं फैक्ट चेक

केंद्र सरकार की ओर से बताया गया है कि इस तरह की फेक खबरों से दूर रहे और इन खबरों को किसी के साथ भी शेयर न करें. फिलहाल इस तरह की खबरों को आगे न बढ़ाएं. अगर आप भी किसी वायरल मैसेज का सच जानना चाहते हैं तो 918799711259 इस मोबाइल नंबर या socialmedia@pib.gov.in पर मेल कर सकते हैं. 

Read More
{}{}