trendingNow11834834
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Government Scheme: क्या अब हर महीने महिलाओं को सरकार देगी 3000 रुपये? जानिए पूरी सच्चाई

Fact Check News: 'लाडली बहना योजना' को लेकर एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस सरकारी स्कीम में महिलाओं को 3000 रुपये प्रति माह मिलेंगे.

Government Scheme: क्या अब हर महीने महिलाओं को सरकार देगी 3000 रुपये? जानिए पूरी सच्चाई
Stop
Shivani Sharma|Updated: Aug 21, 2023, 08:39 PM IST

PIB Fact Check: केंद्र और राज्य सरकार (Central and State government) की तरफ से आम जनता से लेकर गरीबों तक सभी के लिए कई सरकारी स्कीमें चलाई जा रही हैं. इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर सरकारी स्कीम को लेकर कई तरह की फेक खबरें सामने आ रही हैं. अब राज्य सरकार की स्कीम 'लाडली बहना योजना' को लेकर एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस सरकारी स्कीम में महिलाओं को 3000 रुपये प्रति माह मिलेंगे.

PIB ने किया फैक्ट चेक
क्या अब से इस सरकारी स्कीम में सच में सभी को 3000 रुपये प्रति माह मिलेंगे. इस बात की सच्चाई का पता लगाने के लिए पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है और ट्वीट करके इसके बारे में जानकारी दी है. 

PIB ने किया ट्वीट
पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि 'Tnf Today' नामक फेसबुक पेज के एक वीडियो में दावा किया गया है कि 'लाडली बहना योजना' के तहत सभी महिलाओं को ₹3,000 प्रति माह मिलेंगे.

 

>> पीआईबी ने बताया कि यह दावा फर्जी है.
>> केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.

हर महीने मिलते हैं 1000 रुपये
आपको बता दें एमपी में यह योजना चलाई जा रही है. इस योजना में महिलाओं को राज्य सरकार की तरफ से 1000 रुपये दिए जाएंगे.  योजना में मिलने वाली राशि से महिलाएं अपने बच्चों के लिए दूध-फल और सब्जी की व्यवस्था कर सकेंगी. यह पैसा हर महीने मिलता है यानी एक साल में 12,000 रुपये मिलते हैं. 

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत
इस स्कीम के लिए राज्य की 21 साल की महिलाएं भी फॉर्म भर  सकती हैं. इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपको आवेदक का आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक अकाउंट की डिटेल्स, मोबाइल नंबर, मूल निवास प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत होगी. 

 

Read More
{}{}