trendingPhotos1329616
PHOTOS

Changes From 1 September: आज से बदल गए आपसे जुड़े ये 7 जरूरी नियम, जेब पर होगा सीधा असर; सबका जानना जरूरी

अगस्‍त खत्‍म होने के बाद 1 स‍ितंबर से नया महीना शुरू हो गया है. इस बार स‍ितंबर की शुरुआत कई बड़े बदलावों के साथ हो रही है. 1 स‍ितंबर को होने वाले ये बदलाव आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे. क‍िसी से आपको फायदा होगा तो क‍िसी के ल‍िए आपको पहले से ज्‍यादा कीमत चुकानी होगी.
Advertisement
1/7

कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर (LPG Gas Cylinder Price) की कीमत 1 स‍ितंबर से 91.5 रुपये की कटौती की गई है. अब द‍िल्‍ली में इसकी कीमत घटकर 1885 रुपये पर पहुंच गई है. पहले यह स‍िलेंडर 1976.50 रुपये का था. यह लगातार पांचवा मौका है जब कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कमी आई है. मई में स‍िलेंडर 2354 रुपये की र‍िकॉर्ड कीमत पर पहुंच गया था.

2/7

यमुना एक्सप्रेसवे पर 1 स‍ितंबर से नया टोल टैक्‍स चुकाना होगा. नए न‍ियम के मुताब‍िक अब यमुना एक्सप्रेसवे पर 1 स‍ितंबर से 10 पैसे प्रत‍ि क‍िलोमीटर ज्‍यादा देना होगा. वहीं, कमर्शियल वाहनों को 52 पैसे प्रत‍ि क‍िमी तक ज्यादा टोल टैक्स देना होगा. इसके अलावा कई हाइवे पर भी टोल रेट में इजाफा क‍िया गया है.

3/7

अगर आप घर खरीदने की प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो इसके ल‍िए अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. गाजियाबाद की जमीन के सर्क‍िल रेट में 1 स‍ितंबर से इजाफा हो गया है. आने वाले समय में दूसरे शहरों का सर्क‍िल रेट बढ़ने का भी आसार है. आपको दें सर्किल रेट में 2 से 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है.

4/7

आपकी बीमा पॉल‍िसी का प्रीम‍ियम 1 सितंबर से कम हो जाएगा. इरडा की तरफ से जनरल इंश्योरेंस के नियमों में किए गए बदलाव के बाद ग्राहकों को 30 से 35 प्रत‍िशत की जगह अब सिर्फ 20 फीसदी कमीशन एजेंट को देना होगा. इसका असर प्रीमियम पर आएगा.

5/7

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के ल‍िए केवाईसी अपडेट कराने की त‍िथ‍ि 31 अगस्‍त थी. यद‍ि आपने अभी तक भी अपना केवाईसी अपडेट नहीं कराया है तो आपका खाता ब्लॉक हो सकता है. यानी आपको अकाउंट ऑपरेट करने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

6/7

नेशनल पेंशन स्कीम में 1 सितंबर से अकाउंट ओपन कराने पर प्‍वाइंट ऑफ प्रजेंस को कमीशन दिया जाएगा. बता दें PoP के जरिए ही एनपीएस में न‍िवेशकों को रजिस्ट्रेशन व अन्य तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं. आज से PoP को 10 रुपये से लेकर 15 हजार रुपये तक का कमीशन दिया जाएगा.

7/7

पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना के अंतर्गत केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 अगस्‍त थी. सरकार की तरफ से बार-बार तारीख बढ़ाए जाने के बाद भी आप यद‍ि केवाईसी नहीं करा पाए हैं तो आपको 12वीं क‍िस्‍त का लाभ नहीं म‍िलेगा. आपको बता दें सरकार केवाईसी कंप्‍लीट कराने वालों के खाते में ही पैसे ट्रांसफर करेगी.





Read More