trendingNow11468014
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, वित्त मंत्रालय से की यह मांग, इन लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा!

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों (petrol diesel prices) में लगातार 8 महीने से किसी भी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है. इस बीच पेट्रोलियम मंत्रालय ने सरकार से एक मांग की है. आइए जानें इसका फायदा किन लोगों को मिलेगा. 

Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, वित्त मंत्रालय से की यह मांग, इन लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा!
Stop
Shivani Sharma|Updated: Dec 03, 2022, 07:38 AM IST

Petrol-Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतों (petrol diesel prices) में लगातार 8 महीने से किसी भी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है. वहीं, इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Prices) में लगातार गिरावट हावी है. इस बीच सरकार कीमतों को कम करने के लिए कई प्लान बना रही है जिसका फायदा आम जनता को जल्द ही मिलने वाला है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जल्द ही बड़ी गिरावट देखने को मिलेगी. 

कितनी आएगी कीमतों में गिरावट?
इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों की बात की जाए तो यहां पर क्रूड का भाव करीब 80 डॉलर के लेवल पर है. घरेलू बाजार में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिलेगी. एक्सपर्ट का मानना है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में करीब 12 से 14 रुपये प्रति लीटर तक की गिरावट देखने को मिलेगी. 

वित्तमंत्रालय से मांगी जाएगी क्षतिपूर्ति
पेट्रोलियम मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि पिछले दिनों पर कच्चे तेल की कीमतों में जोरदार उछाल था उस समय तेल कंपनियों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था, जिसकी क्षतिपूर्ति अब वित्तमंत्रालय से मांगी जाएगी, जिससे कंपनियों के नुकसान को कम किया जा सके. 

कितना हुआ तीनों कंपनियों को नुकसान?
अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, इंडियन ऑयल कॉरपोरशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) को अप्रैल से लेकर के सितंबर के बीच में करीब 21,201.18 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. 

आइए चेक करें आज के रेट्स-
>> देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल का भाव 89.62 रुपये प्रति लीटर पर है. 
>> मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 94.27 रुपये प्रति लीटर है. 
>> चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर है. 
>> कोलकाता में पेट्रोल का भाव 106.03 रुपये और डीजल का भाव 92.76 रुपये प्रति लीटर है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}