trendingNow11309083
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Petrol Diesel Price: डीजल के रेट काबू में रखने के ल‍िए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, गिरेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!

Petrol Diesel Price: ​केंद्र सरकार की तरफ से गुरुवार को डीजल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर बढ़ाकर 7 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया. साथ ही विमान ईंधन (ATF) पर 2 रुपये प्रति लीटर का टैक्‍स फिर से लगाया गया है. 

Petrol Diesel Price: डीजल के रेट काबू में रखने के ल‍िए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, गिरेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 19, 2022, 07:23 AM IST

Petrol Diesel Price: देश में तेल की बढ़ती कीमत को काबू में रखने के ल‍िए सरकार की तरफ से एक और कदम उठाया गया है. केंद्र सरकार की तरफ से गुरुवार को डीजल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर बढ़ाकर 7 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया. साथ ही विमान ईंधन (ATF) पर 2 रुपये प्रति लीटर का टैक्‍स फिर से लगाया गया है. हालांक‍ि सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर टैक्‍स में कमी की है.

डीजल के निर्यात पर 2 रुपये टैक्‍स बढ़ाया
सरकार ने अप्रत्याशित लाभ कर की तीसरे पखवाड़े की समीक्षा में डीजल के निर्यात पर टैक्‍स 5 रुपये से बढ़ाकर 7 रुपये प्रति लीटर कर दिया है. एटीएफ पर एक बार फ‍िर से 2 रुपये प्रति लीटर का टैक्‍स लगाया गया है. पिछले महीने सरकार ने एटीएफ निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर (लेवी) खत्‍म कर दिया था. इसके अलावा, घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर टैक्‍स को 17,000 रुपये प्रति टन से घटाकर 13,000 रुपये प्रति टन कर दिया है.

कच्‍चे तेल की कीमत 6 महीने के न‍िचले स्‍तर पर
दरअसल, सरकार की तरफ से यह फैसला इसल‍िए ल‍िया गया क्‍योंक‍ि कच्चे तेल के शोधन से होने वाले लाभ में वृद्धि हुई थी. लेकिन पिछले छह महीने के दौरान तेल की इंटरनेशनल कीमत में गिरावट के कारण घरेलू रूप से उत्पादित तेल के टैक्‍स में कमी आई थी. दूसरी तरफ अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमत ग‍िरकर छह महीने के न‍िचले स्‍तर पर चल रही हैं.

हालांक‍ि शुक्रवार सुबह दामों में हल्‍की तेजी देखी गई और डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड के रेट 90.74 डॉलर प्रत‍ि बैरल के स्‍तर पर देखे गए. वहीं, ब्रेंट क्रूड का भाव 96.77 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर पहुंच गया. आने वाले द‍िनों में घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के रेट नीचे आ सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}