trendingNow11833654
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

IRCTC की इस सर्विस से लोगों को जबरदस्त फायदा, टिकट बुकिंग में होगी आसानी

Online Railway Ticket Booking: रेलवे के जरिए हर रोज लाखों लोग सफर करते हैं. रेलवे से लंबी दूरी की यात्रा करना और छोटी दूरी की यात्रा करना काफी आसान हो जाता है. इसके साथ ही रेलवे से ऑनलाइन टिकट बुकिंग के साथ ही लोगों को काफी फायदा भी मिलता है.

IRCTC की इस सर्विस से लोगों को जबरदस्त फायदा, टिकट बुकिंग में होगी आसानी
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Aug 21, 2023, 07:29 AM IST

Train Ticket Booking Online: रेलवे से यात्रा करने के लिए पहले लोगों को स्टेशन पर फॉर्म भरकर रेलवे को जमा करना होता था, तब रेलवे की रिजर्व टिकट हासिल होती थी. हालांकि अब चीजें बदल गई है. अब लोग आसानी से ऑनलाइन रेलवे की टिकट बनवा सकते हैं. इसके लिए आईआरसीटीसी ने पूरी प्रक्रिया को काफी आसान बना दिया है. लोग अब वेबसाइट के माध्यम से या फिर मोबाइल ऐप के माध्यम से भी रेलवे की टिकट बुक कर सकते हैं. इसके साथ ही रेलवे से सफर करने वाले लाखों यात्रियों को भी काफी राहत प्रदान की गई है.

मिलती है ये सुविधा

आईआरसीटीसी ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक करने की सुविधा, जिसे ई-टिकट कहा जाता है, की शुरुआत के साथ यात्री आसानी से कंप्यूटर या मोबाइल फोन के माध्यम से अपने ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. आईआरसीटीसी ऑनलाइन टिकट बुकिंग से यात्रियों को अपने ई-टिकट आसानी से रद्द करने, बोर्डिंग पॉइंट बदलने, टिकट को परिवार के किसी सदस्य को स्थानांतरित करने, यात्री का नाम बदलने और कई अन्य ई-टिकट बुकिंग सेवाओं का लाभ उठाने की सुविधा मिलती है.

आईआरसीटीसी ई-टिकट

आईआरसीटीसी, भारतीय रेलवे की एक आधिकारिक वेबसाइट है, जो यात्रियों को उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस के साथ आसानी से ई-टिकट बुक करने में सहायता करती है. आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की एक सहायक कंपनी है जो दो प्लेटफार्मों के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवाओं का प्रबंधन करती है. इसमें पहला प्लेटफॉर्म वेबसाइट (आईआरसीटीसी नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम) और दूसरा प्लेटफॉर्म मोबाइल ऐप (आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट) है.

टिकट बुकिंग

ये दोनों भारतीय रेलवे के एकमात्र आधिकारिक आईआरसीटीसी ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग प्लेटफॉर्म हैं. हालांकि, आईआरसीटीसी के साथ जुड़े हुए कई ट्रेन टिकट बुकिंग ऐप और वेबसाइटें आपको ट्रेन ई-टिकट ऑनलाइन बुक करने की अनुमति देती हैं. यात्री आईआरसीटीसी पर खुद को रजिस्टर करके ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं.

Read More
{}{}