trendingNow12028053
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PayTm ने अचानक क्यों इतने सारे लोगों को निकाला? कर्मचारियों में फैला डर... सामने आया ये कारण

Paytm LayOffs News: एक तरफ जहां लोग नए साल की तैयारियों में लगे हुए हैं. वहीं, दूसरी तरफ कई लोगों ने अपनी नौकरी से हाथ धो दिया है. दिग्गज फिनटेक कंपनी पेटीएम ने अब 1000 से भी ज्यादा लोगों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

PayTm ने अचानक क्यों इतने सारे लोगों को निकाला? कर्मचारियों में फैला डर... सामने आया ये कारण
Stop
Shivani Sharma|Updated: Dec 25, 2023, 03:52 PM IST

Paytm Lay Off: नया साल शुरू होने से पहले ही 1000 से भी ज्यादा लोगों की नौकरी पर कैंची चल गई है. एक तरफ जहां लोग नए साल की तैयारियों में लगे हुए हैं. वहीं, दूसरी तरफ कई लोगों ने अपनी नौकरी से हाथ धो दिया है. दिग्गज फिनटेक कंपनी पेटीएम ने अब 1000 से भी ज्यादा लोगों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. कंपनी ने ये नई छंटनी कई यूनिट्स को मिलाकर के की है. 

ईकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के एक व्यक्ति ने बताया कि यह छंटनी का प्रोसेस काफी लंबे समय से चल रहा था. फिलहाल यह छंटनी AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) की वजह से की गई है. पेटीएम के छंटनी के फैसले के बाद में करीब 10 फीसदी लोगों की नौकरी चली जाएगी. 

स्टाफ के खर्चों में भी कटौती का प्लान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेटीएम करीब 10 से 15 फीसदी तक स्टाफ की खर्चों में कटौती का भी प्लान बना रही है. कंपनी की तरफ से अभी तक इस छंटनी को लेकर कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. फिलहाल अब कंपनी का फोकस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर जोर देने का है. 

AI की वजह से गई है नौकरियां

कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, इस छंटनी में उन लोगों की नौकरी गई है, जिसको AI की मदद से किया जा सकता था. पेटीएम ने यह भी बताया है कि कॉस्ट कटिंग और बिजनेस को सुधारने के लिए यह कदम उठाया गया है. कंपनी की ओर से यह संकेत दिए गए हैं कि अभी और भी ऐसे फैसले लिए जा सकते हैं. 

कंपनी का आगे क्या है फोकस?

पेटीएम कंपनी का इस समय फोकस वेल्छ मैनजमेंट और इंश्योरेंस सेक्टर पर जोरों से है. फिनटेक सेक्टर के बाद में कंपनी अपना फोकस इस बिजनेस पर बनाना चाहती है. फिलहाल आने वाले समय में कंपनी में नई नौकरियां भी निकल सकती हैं. नई भर्तियां जो होंगी भी इसी सेक्टर में होने की उम्मीद है. 

शुरुआती 3 तिमाही में हुई बड़ी छंटनी

रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम ने शुरुआती 3 तिमाहियों में करीब 28,000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की है. पेटीएम की इस छंटनी की वजह से कई लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं. वही, लोग अब यह सोच रहे हैं कि लोन सेक्शन के लोगों की नौकरी पर भी कैंची चल सकती है. हाल ही में लोन के नियमों में बदलाव किया गया है और इसका असर कंपनी पर देखने को मिल सकता है. 

Read More
{}{}