trendingNow11854115
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Bangladesh: बांग्लादेश में पैर जमा रहे चीन को लगा बड़ा झटका, काम कर गया भारत-जापान का ये प्लान!

India-Japan Relation: भारत की हर गतिविधि पर नजर रखने वाला चीन, सीमा से लगे देशों में दखल बढ़ाते ही जा रहा है. नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान में चीन लंबे समय से अपने हितों को तलाशता रहा है. ऐसा नहीं है कि भारत, चीन के इस मंसूबे से अंजान है.

Bangladesh: बांग्लादेश में पैर जमा रहे चीन को लगा बड़ा झटका, काम कर गया भारत-जापान का ये प्लान!
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Sep 03, 2023, 07:32 PM IST

India-Japan Relation: भारत की हर गतिविधि पर नजर रखने वाला चीन, सीमा से लगे देशों में दखल बढ़ाते ही जा रहा है. नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान में चीन लंबे समय से अपने हितों को तलाशता रहा है. ऐसा नहीं है कि भारत, चीन के इस मंसूबे से अंजान है. पड़ोसी देशों से भारत के संबंध भी उतने ही अच्छे हैं जितने की चीन के. वर्तमान में इसका जीता-जागता उदाहरण बांग्लादेश में देखने को मिल रहा है. बांग्लादेश का मातरबारी बंदरगाह चीन के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. वहीं, भारत-जापान इसके जरिये बांग्लादेश में चीन की बढ़ती दखल को संतुलित कर सकते हैं. आइये आपको बताते हैं इस बंदरगाह की पूरी कहानी.

नेपाल और भूटान के साथ कनेक्टिविटी

बांग्लादेश में मातरबारी बंदरगाह का निर्माण तेजी से चल रहा है. यह इस क्षेत्र के लिए एक गेम चेंजर होगा क्योंकि यह भारत के पूर्वोत्तर, विशेष रूप से त्रिपुरा के साथ-साथ नेपाल और भूटान के साथ कनेक्टिविटी खोलेगा. जापान के लिए भारत का पूर्वोत्तर क्षेत्र पिछले कुछ समय से फोकस में रहा है. जापान ने इस क्षेत्र में एक एकीकृत और उन्नत आपूर्ति श्रृंखला बनाने में तत्परता दिखाई है क्योंकि वह अपनी उपस्थिति बढ़ाने और निवेश बढ़ाने की योजना बना रहा है.

बांग्लादेश में लगभग 350 जापानी कंपनियां

वर्तमान में बांग्लादेश में लगभग 350 जापानी कंपनियां काम कर रही हैं. लेकिन एक बार इस बंदरगाह के बन जाने के बाद बांग्लादेश में जापानी व्यापार और अर्थव्यवस्था में उछाल आ सकता है. कॉक्स बाज़ार में यह बंदरगाह, मुख्य रूप से बंगाल की खाड़ी के औद्योगिक विकास केंद्रों के तहत जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी द्वारा विकसित किया जा रहा है.

जापान ने क्या कहा?

जापान एक्सटर्नल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (जेट्रो) के मुख्य महानिदेशक (दक्षिण एशिया) ताकाशी सुजुकी ने कहा था कि जापान एक-दूसरे की ताकत का लाभ उठाने और उसे आगे बढ़ाने के लिए भारत के पूर्वोत्तर और बांग्लादेश के बीच बेहतर कनेक्टिविटी चाहता है. अपनी भारत यात्रा के दौरान जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भी मजबूत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला विकसित करने के लिए संसाधनों से समृद्ध लेकिन अपेक्षाकृत अप्रयुक्त पूर्वोत्तर क्षेत्र में कनेक्टिविटी को मजबूत करने के महत्व पर प्रकाश डाला था.

खुलेगी विकास की नई राह

नेशनल मैरीटाइम फाउंडेशन (एनएमएफ) ने एक अध्ययन के मुताबिक कनेक्टिविटी बुनियादी ढांचे, पर्यटन, सांस्कृतिक एकीकरण और निश्चित रूप से, रसद और व्यापार सहित कई क्षेत्रों में साझेदारी को प्रोत्साहित करते हुए राष्ट्रों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों के रास्ते खोलेगी. एक निर्बाध क्षेत्रीय व्यापार नेटवर्क की स्थापना साझा समृद्धि और सतत विकास की नींव रखती है, जिससे अंततः सभी भाग लेने वाले देशों को लाभ होता है.

बड़े कार्गो को भी संभालने में सक्षम

एक बार जब बंदरगाह चालू हो जाएगा तो हल्दिया बंदरगाह के माध्यम से वर्तमान में व्यापार की जाने वाली बड़ी संख्या में वस्तुओं को मातरबारी के माध्यम से भेजा जा सकता है. महत्वपूर्ण बात यह है कि मातरबारी बड़े कार्गो को भी संभालने में सक्षम होगा.

चीन को संतुलित कर सकेगा भारत..

इस परियोजना के माध्यम से भारत, चीन को संतुलित कर सकेगा, जो मल्टी ट्रिलियन बेल्ट एंड रोड पहल के माध्यम से आक्रामक रूप से अपना प्रभाव बढ़ा रहा है. मातरबारी बंदरगाह रणनीतिक है. यह कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगा लेकिन विशेष रूप से यह भारत और जापान दोनों को चीन के बढ़ते प्रभाव को संतुलित करने का एक बड़ा अवसर भी देगा.

नए युग का प्रतीक

कनेक्टिविटी विकास के लिए बांग्लादेश में जापान की भागीदारी भारत के प्रयास के साथ-साथ चल रही है. जो पड़ोसी देश में मोंगला बंदरगाह, सड़क और बिजली पारेषण नेटवर्क, रेलवे लाइनों, अंतर्देशीय जलमार्गों का विकास कर रहा है. पिछले साल बांग्लादेश के मोंगला बंदरगाह के माध्यम से कोलकाता से पूर्वोत्तर तक कार्गो आवाजाही की ट्रांस-शिपमेंट शुरू हुई, जो नई दिल्ली और ढाका के लिए कनेक्टिविटी में एक नए युग का प्रतीक है.

नेपाल और भूटान को फायदा

नेपाल और भूटान बंदरगाह पहुंच के लिए भारत और बांग्लादेश पर निर्भर हैं. इसलिए, मातरबारी बंदरगाह न केवल बांग्लादेश के लिए महत्वपूर्ण आर्थिक लाभ लाएगा, बल्कि नेपाल और भूटान जैसे पड़ोसी देशों के लिए भी महत्वपूर्ण संभावनाएं रखेगा. इसमें कहा गया है कि इन देशों को अपने माल के लिए क्षेत्रीय ट्रांसशिपमेंट लागत में कमी के माध्यम से पर्याप्त लाभ का अनुभव होगा और बांग्लादेश को उम्मीद है कि वह ऐसा करने में सक्षम होगा. दक्षिण एशियाई देश आज दुनिया में सबसे कम जुड़े और एकीकृत देशों में से हैं. पूर्वी उप-क्षेत्र दक्षिण एशिया के लिए आर्थिक विकास का ध्रुव बनने की ओर अग्रसर है.

Read More
{}{}