trendingNow11774610
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Online Shopping Fraud: ऑनलाइन सामान खरीदते वक्त हो जाएं सावधान! इस तरह से लग सकता है चूना

Online Shopping Scam: सबसे आम ऑनलाइन शॉपिंग घोटाला तब होता है जब धोखेबाज नकली शॉपिंग वेबसाइट या ऐप बनाते हैं. ये साइटें वैध लग सकती हैं, लेकिन इन्हें आपकी संवेदनशील जानकारी और क्रेडिट कार्ड नंबर चुराने के लिए डिजाइन किया गया है.

Online Shopping Fraud: ऑनलाइन सामान खरीदते वक्त हो जाएं सावधान! इस तरह से लग सकता है चूना
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jul 11, 2023, 11:56 AM IST

Online Shopping Tips: ऑनलाइन शॉपिंग सुविधाजनक है, इसमें आप घर बैठे खरीदारी कर सकते हैं और डिस्काउंट भी हासिल कर सकते हैं. साथ ही ऑर्डर आपके घर तक भी आ जाता है. हालांकि ऑनलाइन बढ़िया डील पाने के साथ ही यह सुनिश्चित करना होगा कि उत्पाद समय पर आएं, गुणवत्ता आपकी अपेक्षा के अनुरूप हो, वस्तुओं पर उचित वारंटी शामिल हो और आपके पास उत्पादों को वापस करने या किसी भी प्रश्न या समस्या के लिए समाधान पाने का विकल्प हो. वहीं ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए अब कई फ्रॉड भी सामने आए हैं. ऐसे में ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए भी सावधान रहना चाहिए. 

नकली ऑनलाइन स्टोर
सबसे आम ऑनलाइन शॉपिंग घोटाला तब होता है जब धोखेबाज नकली शॉपिंग वेबसाइट या ऐप बनाते हैं. ये साइटें वैध लग सकती हैं, लेकिन इन्हें आपकी संवेदनशील जानकारी और क्रेडिट कार्ड नंबर चुराने के लिए डिजाइन किया गया है. ऐसे में आप जिस साइट से शॉपिंग करें, वो असली है या नहीं इसकी जांच जरूर कर लें.

फेक रिव्यू
कुछ लोग फर्जी वेबसाइट और कई घटिया उत्पादों पर फेक रिव्यू देते हैं. अधिकांश लोग ऑनलाइन स्टोर के उन फेक रिव्यू पर विश्वास कर लेते हैं और फिर धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में इस फेक रिव्यू के स्कैम से भी बचें.

सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन से ऑर्डर दें
अगर आपका कंप्यूटर एंटी वायरस से सुरक्षित नहीं है तो आपकी वित्तीय जानकारी और पासवर्ड चोरी होने का खतरा है. इसके अलावा किसी असुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन से भी डेटा चोरी होने की खतरा रहता है. ऐसे में सुरक्षित कनेक्शन का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर का फायरवॉल चालू हो. अगर आप वायरलेस नेटवर्क का उपयोग करते हुए ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं, तो इसे एन्क्रिप्ट करने की आवश्यकता है. इसके अलावा सार्वजनिक नेटवर्क का उपयोग करते समय कोई भी वित्तीय लेनदेन करने से बचें.

क्या साइट सुरक्षित है?
शॉपिंग साइट पर किसी भी व्यक्तिगत या क्रेडिट कार्ड की जानकारी दर्ज करने से पहले यह देख लें कि पृष्ठ पर वेब पता "https:" से शुरू होता है, न कि "http:" से, यह छोटा सा 's' आपको बताता है कि आपकी सुरक्षा के लिए वेबसाइट सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड है.

जरूर पढ़ें:                                                                   

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
Read More
{}{}