trendingNow11837719
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Onion Price: महंगी प्‍याज से म‍िलेगी राहत! सरकार ने क‍िसानों को मनाया, कल सुबह से होगा यह काम

Onion Price in Delhi: क‍िसानों के हड़ताल पर जाने के बाद केंद्र सरकार की तरफ से 2410 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल की दर पर दो लाख मीट्रिक टन प्याज खरीदने का फैसला क‍िया गया. इस बारे में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी थी.

Onion Price: महंगी प्‍याज से म‍िलेगी राहत! सरकार ने क‍िसानों को मनाया, कल सुबह से होगा यह काम
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 23, 2023, 02:34 PM IST

Onion Price Hike: प्‍याज की कीमत पर लगाम लगाने और देशवास‍ियों को राहत देने के ल‍िए सरकार ने प‍िछले द‍िनों 40 प्रत‍िशत की एक्‍सपोर्ट ड्यूटी लगाने का फैसला क‍िया था. लेक‍िन सरकार की तरफ से यह कदम उठाए जाने के बाद प्‍याज उत्‍पादक क‍िसान और ट्रेडर्स नाराज हो गए और हड़ताल पर चले गए थे. सरकार की तरफ से यह कदम प्‍याज के न‍िर्यात पर लगाम लगाने के ल‍िए उठाया गया था. यह कदम टमाटर के र‍िकॉर्ड लेवल पर जाने के बाद उठाया गया था.

दो लाख मीट्रिक टन प्याज की खरीद होगी

क‍िसानों के हड़ताल पर जाने के बाद केंद्र सरकार की तरफ से 2410 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल की दर पर दो लाख मीट्रिक टन प्याज खरीदने का फैसला क‍िया गया. इस बारे में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी थी. उन्‍होंने कहा था क‍ि सरकार 2410 रुपये क्‍व‍िंटल पर क‍िसानों से दो लाख मीट्रिक टन प्याज खरीदेगी. इससे प्याज उत्पादकों को राहत म‍िलने की उम्‍मीद बढ़ गई थी.

प्याज की खरीद के ल‍िए नासिक और अहमदनगर में विशेष खरीद केंद्र स्थापित करने का भी फैसला क‍िया गया. अब महाराष्ट्र की प्‍याज मंडियों की हड़ताल खत्म होने की बात कही जा रही है. कल यानी गुरुवार सुबह से मंडिया वापस शुरू हो जाएंगी. केंद्रीय मंत्री भारती पवार की तरफ से किसानों और ट्रेडर्स को दिए गए आश्‍वासन के बाद हड़ताल को वापस लिया जा रहा है. इससे पहले वित्त मंत्रालय ने कीमत में बढ़ोतरी की आशंका के बीच घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए 19 अगस्त को प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाया था.

Read More
{}{}