trendingNow12364888
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

‘गारंटीड रिटर्न’ के नाम पर आपके साथ तो नहीं हुआ धोखा? इस शख्‍स का नाम लेकर NSE ने क‍िया अलर्ट

Stock Market: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने निवेशकों को शेयर मार्केट में निवेश पर ‘गारंटीड रिटर्न’ का दावा करने वाली एक संस्था के प्रति आगाह किया है. एक्सचेंज को उसके पंजीकृत शेयर ब्रोकर के एक अधिकृत व्यक्ति द्वारा ‘गारंटीड रिटर्न’ की पेशकश करने के बाद यह बयान जारी क‍िया है.

‘गारंटीड रिटर्न’ के नाम पर आपके साथ तो नहीं हुआ धोखा? इस शख्‍स का नाम लेकर NSE ने क‍िया अलर्ट
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 02, 2024, 02:51 PM IST

Guaranteed Returns Scheme: प‍िछले कुछ सालों में म्‍युचुअल फंड में न‍िवेश तेजी से बढ़ा है. कुछ प्‍लान में गारंटीड र‍िटर्न का दावा भी क‍िया जा रहा है. सीधे-साधे न‍िवेशक कई बार गारंटीड र‍िटर्न देने का वादा करने वाले लोगों के जाल में फंस जाते हैं. इससे उनकी ज‍िंदगीभर की पूंजी भी दांव पर लग जाती है. अब नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने निवेशकों को शेयर मार्केट में निवेश पर ‘गारंटीड रिटर्न’ का दावा करने वाली एक संस्था के प्रति आगाह किया है. एक्सचेंज को उसके पंजीकृत शेयर ब्रोकर के एक अधिकृत व्यक्ति द्वारा ‘गारंटीड रिटर्न’ की पेशकश करने और निवेशकों से ऐसे सुन‍िश्‍च‍ित र‍िटर्न पर ‘कमीशन’ वसूलने की जानकारी मिलने के बाद उसने यह बयान जारी किया.

इस शख्‍स ने क‍िया गारंटीकृत रिटर्न देने का दावा

एनएसई की तरफ से जारी क‍िये गए बयान में कहा गया ‘एक्सचेंज की जानकारी में यह बात लाई गई कि हमारे एक रज‍िस्‍टर्ड शेयर ब्रोकर के ऑथराइज व्यक्ति अमित लिल्हारे अलग-अलग पतों के जरिये ऑपरेशंस करते हुए शेयर मार्केट में निवेश पर गारंटीकृत रिटर्न देने का दावा कर रहा है और अपने पर्सनल बैंक अकाउंट में निवेशकों से ऐसे गारंटीकृत रिटर्न पर ‘कमीशन’ ले रहा है.’

अनरज‍िस्‍टर्ड संस्थाओं में पैसा लगाने को लेकर आगाह किया
एक्सचेंज की तरफ से यह भी कहा गया क‍ि उस मेंबर के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के प्रोसेस में है. इससे पहले फरवरी में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों को उन अनरज‍िस्‍टर्ड संस्थाओं में पैसा लगाने को लेकर आगाह किया था, जो निवेश पर सुन‍िश्‍च‍ित या असाधारण रूप से अधिक ‘रिटर्न’ का वादा करती हैं. शेयर बाजार में क‍िसी भी तरह का न‍िवेश करने से पहले आपको इन बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए-

शेयर बाजार में न‍िवेश से पहले ध्‍यान रखें ये बातें
सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप शेयर बाजार से क्या चाहते हैं. क्या आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं या फिर शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग करना चाहते हैं? दूसरा यह भी ध्‍यान रखें क‍ि शेयर बाजार में न‍िवेश में र‍िस्‍क रहता है. इसलिए, अपने र‍िस्‍क उठाने की क्षमता को समझें और उसी के अनुसार निवेश करें. इसके अलावा किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करें. कंपनी का फाइनेंशियल स्टेटमेंट, उसके प्रोडक्ट्स, मार्केट शेयर, आदि के बारे में जानकारी जुटाएं.

आप SIP (Systematic Investment Plan) के माध्यम से नियमित रूप से निवेश कर सकते हैं. इससे आपको मार्केट के उतार-चढ़ाव का औसत मिल जाएगा. अपने पोर्टफोलियो को नियमित रूप से मॉनिटर करें.

(जी न्‍यू क‍िसी भी प्रकार के न‍िवेश की सलाह नहीं देता. शेयर बाजार में इनवेस्‍टमेंट करना जोखिम से भी जुड़ा हुआ है. क‍िसी भी तरह का न‍िवेश करने से पहले अपने एडवाइज से संपर्क करें.)

Read More
{}{}