trendingNow12330808
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

NPS Calculator: र‍िटायरमेंट के बाद 1 लाख पेंशन के ल‍िए क‍ितने रुपये जमा करने होंगे, समझ‍िए पूरा गण‍ित

NPS Rules: एनपीएस में कोई भी न‍िवेश करके र‍िटायरमेंट के बार पेंशन पाने का प्‍लान कर सकता है. लेक‍िन आपको इसमें क‍ितना न‍िवेश करना है ताक‍ि आपको 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 1 लाख रुपये की पेंशन म‍िले, आइए जानते हैं पूरी कैलकुलेशन.

NPS Calculator: र‍िटायरमेंट के बाद 1 लाख पेंशन के ल‍िए क‍ितने रुपये जमा करने होंगे, समझ‍िए पूरा गण‍ित
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jul 11, 2024, 08:09 AM IST

One Lakh Pension From NPS: सरकार ने केंद्रीय और राज्‍य कर्मचार‍ियों के ल‍िए 2004 में ओल्‍ड पेंशन स्‍कीम (OPS) को बंद कर द‍िया था. ओपीएस को बंद करके सरकार की तरफ से न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) को शुरू क‍िया गया था. इसमें कर्मचार‍ियों को अपनी बेस‍िक सैलरी का 10 प्रत‍िशत का योगदान देना होता है. लेक‍िन सरकार ने बाद में एनपीएस (NPS) को प्राइवेट सेक्‍टर में काम करने वाले करोड़ों लोगों के ल‍िए भी शुरू कर द‍िया. इसमें न‍िवेश करके कोई भी र‍िटायरमेंट के बाद पेंशन का फायदा उठा सकता है. लेक‍िन अब सवाल यह है क‍ि आपको र‍िटायरमेंट के बाद अच्‍छी पेंशन पाने के ल‍िए अभी से क‍ितना न‍िवेश करना चाह‍िए.

रिटायरमेंट के बाद आमदनी तय करने की सुव‍िधा

न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) के जर‍िये आप रिटायरमेंट के बाद अपने ल‍िए एक आमदनी तय कर सकते हैं. एनपीएस (NPS) एक ऐसी सरकारी योजना है, जो शेयर मार्केट के प्रदर्शन के आधार पर रिटायरमेंट के लिए सेव‍िंग करने में मदद करती है. पहले इसे सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए शुरू क‍िया गया था. लेक‍िन 2009 से यह देशभर के लोगों के लिए उपलब्ध है. इसका मकसद रिटायरमेंट के लिए सेव‍िंग करने की आदत डालना और पेंशन स‍िस्‍टम में सुधार लाना है.

यह भी पढ़ें: ओल्‍ड पेंशन की मांग पर आई खुशखबरी! सरकार केंद्रीय कर्मचार‍ियों को देगी 50% पेंशन की गारंटी

रिटायरमेंट के समय बड़ा फंड बन जाएगा
सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली न्‍यू पेंशन योजना (NPS) पूरी तरह आपकी मर्जी पर बेस्‍ड है. इसमें आप खुद के पेंशन अकाउंट में काम करने के दौरान पैसा जमा कर सकते हैं. धीरे-धीरे जमा क‍िया हुआ पैसा आपके रिटायरमेंट के समय बड़ा फंड बन जाएगा. इस फंड से मिलने वाले ब्याज से आपको हर महीने पेंशन मिलेगी. एनपीएस को पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉर‍िटी (PFRDA) की तरफ से रेग्‍युलेट क‍िया जाता है.

क‍ितने रुपये जमा करने होंगे
आप ज‍ितना ज्‍यादा और ज‍ितनी कम उम्र में NPS में पैसा जमा करेंगे, रिटायरमेंट के बाद आपको उतनी ज्‍यादा पेंशन म‍िलेगी. नौकरीपेशा बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं क‍ि उन्‍हें र‍िटायरमेंट के बाद हर महीने एक लाख रुपये की पेंशन के ल‍िए अभी से क‍ितने रुपये जमा करने होंगे. आइए जानते हैं-

> 35 साल की उम्र में आपको शुरुआत करनी होगी, सालाना 10% की दर से बढ़ते निवेश के साथ और 60 साल की उम्र में र‍िटायरमेंट होना.
> यदि 80% फंड का यूज 6% एन्‍युटी के लिए आपको 17000 रुपये का हर महीने कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन करने की जरूरत होती है.
> एन्‍युटी के लिए कॉर्पस का 40% यूज करने के लिए 34,000 रुपये के मासिक योगदान की जरूरत होती है.
> दोनों ही मामलों में र‍िटायरमेंट के बाद मंथली आमदनी एक लाख रुपये होगी.

यह भी पढ़ें: बुजुर्गों को 5000 नहीं 10000 रुपये पेंशन देगी सरकार, व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण बजट में करेंगी ऐलान?

एनपीएस में कौन कर सकता है न‍िवेश?
18 से 70 साल की उम्र के बीच का कोई भी भारतीय न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) का फायदा उठा सकता है. यह रिटायरमेंट के बाद की आमदनी बढ़ाने के ल‍िए शानदार तरीका है. इसमें न‍िवेश करने पर आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है. NPS में नियमित रूप से पैसा जमा करने से आप रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग कर सकते हैं और अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकते हैं.

एनपीएस में न‍िवेश के फायदे
> NPS कई तरह के निवेश विकल्प देता है ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा जमा कर सकें.
> यह रिटायरमेंट के लिए आसान और टैक्स बचाने का एक तरीका है.
> आप कहीं भी नौकरी करें या रहें, अपना NPS अकाउंट आसानी से ट्रांसफर करा सकते हैं.
> पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) की निगरानी में ट्रांसपेरेंट तरीके से इसे मैनेज किया जाता है.
> इसमें लो मैनेजमेंट फी और कम्‍पाउंड इंटरेस्‍ट का फायदा मिलता है.
> आप ऑनलाइन भी अपने NPS अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: NPS या PPF, दोनों में से कौन सा बेस्‍ट और क‍िसमें न‍िवेश करने पर पहले बन जाएंगे करोड़पत‍ि?

टैक्‍स बेन‍िफ‍िट
न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) रिटायरमेंट के लिए पैसा जमा करने का एक शानदार तरीका है. इसमें न‍िवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है. इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के तहत मिलने वाली 1.5 लाख रुपये तक की छूट के अलावा, NPS में निवेश करने पर आपको सेक्‍शन 80CCD के तहत अतिरिक्त 50,000 रुपये की टैक्‍स कटौती का फायदा म‍िलता है.

Read More
{}{}