trendingNow12374009
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

अब फटाफट क्लियर होगा चेक, खटाखट आएगा पैसा...चेक क्लियरेंस को लेकर RBI ने लिया बड़ा फैसला

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक बार फिर से ब्याज दरों को स्थिर रखते हुए आम लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में फिर से कोई कटौती नहीं की.

cheque
Stop
Bavita Jha |Updated: Aug 08, 2024, 01:06 PM IST

RBI on Cheque Clearance: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक बार फिर से ब्याज दरों को स्थिर रखते हुए आम लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में फिर से कोई कटौती नहीं की. ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं होने से लोन की ईएमआई देने वालों को कोई राहत नहीं मिली, हालांकि रिजर्व बैंक ने चेक क्लियरेंस को लेकर नया नियम लागू करने की बात कही. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज यूपीआई को लेकर बड़ा फैसला लिया है. 

फटाफट क्लियर होगा चेक 

चेक क्लियरेंस को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नया नियम जारी किया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने चेक क्लीयरेंस की प्रक्रिया को दिनों से घटाकर कुछ ही घंटों कर कर दिया है. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज एमपीसी की द्विमासिक नीति बैठक के नतीजों की घोषणा करते हुए यह बात कही. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि चेक अब कुछ घंटों में स्कैन, प्रजेंट और क्लीयर किया जाएगा.  

कुछ ही घंटों में क्लियर होंगे चेक  

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की पहल के बाद चेक का क्लियरिंग अब कुछ ही घंटों में हो जाएगा.आरबीआई ने चेक समशोधन में लगने वाले समय को कुछ घंटे करने और उससे जुड़े जोखिम कम करने के मकसद से कदम उठाने की घोषणा की है. वर्तमान में चेक जमा करने से लेकर राशि आने तक दो दिन का समय लग जाता है,लेकिन नई व्यवस्था में चेक जमा करने के कुछ ही घंटों में यह ‘क्लियर’ हो जाएगा. 

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि चेक क्लियरेंस को दुरुस्त करने, निपटान जोखिम कम करने और ग्राहकों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने के मकसद से चेक ट्रंकेशन सिस्टम (सीटीएस) की वर्तमान प्रक्रिया में बदलाव का प्रस्ताव है. उन्होंने कहा कि इसके तहत मौजूदा सीटीएस व्यवस्था के तहत ‘बैच’ में प्रसंस्करण की जगह कारोबारी समय में निरंतर आधार पर समाशोधन की व्यवस्था की जाएगी. आरबीआई के अनुसार,  नई व्यवस्था में चेक को ‘स्कैन’ किया जाएगा, उसे प्रस्तुत किया जाएगा और कुछ घंटों में समाशोधन किया जाएगा. इससे चेक का समाशोधन कुछ घंटे में हो जाएगा जबकि अभी दो दिन तक का समय (T+ 1) लगता है. दास ने कहा कि इस संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जल्दी ही जारी किए जाएंगे.  

Read More
{}{}