trendingNow12013447
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Noida International Airport: कब तक तैयार होगा भारत में बन रहा एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट? किस तारीख को उड़ेगी पहली फ्लाइट

Asia Biggest Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) कब से शुरू होगा? पहली फ्लाइट कब उड़ान भरेगी? ज्वाइंट कोऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक में इसपर बड़ा अपडेट आया है.

Noida International Airport: कब तक तैयार होगा भारत में बन रहा एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट? किस तारीख को उड़ेगी पहली फ्लाइट
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Dec 16, 2023, 11:42 AM IST

Noida Airport First Flight Date: उत्तर प्रदेश (UP) और आसपास के शहरों में रहने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि यूपी में बन रहा एशिया (Asia) का सबसे बड़ा एयरपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) कब शुरू होगा, इसका वक्त पता लग गया है. ज्वाइंट कोऑर्डिनेशन कमेटी (JCC) की पांचवीं बैठक में भरोसा दिया गया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (JIA) का काम तेजी से चल रहा है. लगभग डेढ़ महीने बाद यानी फरवरी में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ऑपरेशनल हो जाएगा. यहां अभ्यास के तौर पर उड़ानें भरी जाने लगेंगी.

नोएडा एयरपोर्ट से कब उड़ेंगे प्लेन?

बता दें कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. उम्मीद है कि एयरपोर्ट तय समय पर तैयार हो जाएगा. अगले साल से यहां प्लेन उड़ान भरना शुरू कर देंगे. अधिकारियों ने बताया कि फरवरी-2024 से प्रैक्टिस के तौर पर प्लेन का उड़ना शुरू हो जाएगा.

कब तक पूरा होगा नोएडा एयरपोर्ट का काम?

जान लें कि उत्तर प्रदेश के प्रिंसिपल सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर निर्माण कार्य का शुक्रवार को निरीक्षण किया था. और उसके बाद ज्वाइंट कोऑर्डिनेशन कमेटी की पांचवीं बैठक की थी. बैठक में केंद्रीय एजेंसियों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए थे. मीटिंग में दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि एयरपोर्ट पर निर्माण कार्य निर्धारित समय पर पूरा हो जाने की उम्मीद है. इस अहम प्रोजेक्ट को वक्त पर पूरा करने को लेकर सरकार गंभीर है.

मीटिंग में पेश हुई प्रोग्रेस रिपोर्ट?

गौरतलब है कि इस बैठक में एयरपोर्ट के निर्माण से जुड़े अधिकारियों ने प्रोग्रेस रिपोर्ट पेश की थी. ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों के मुताबिक, निर्माण कार्य में लगाई जाने वाली मशीनरी और प्रोजेक्ट में काम कर रहे मजदूरों को भी बढ़ाया गया है. इससे निर्माण कार्य समय से पूरा हो सकेगा.

Read More
{}{}