Hindi News >>निवेश
Advertisement

PSU Stocks Return: पीएसयू शेयर का छप्‍परफाड़ र‍िटर्न, दो साल में इन स्‍टॉक ने 1 लाख के बना द‍िये 10 लाख

सरकारी कोशिशों के कारण PSU स्‍टॉक (सरकारी कंपनियां) वापसी कर रही हैं. इन कोशिशों में बेहतर इंफ्रास्‍ट्रक्चर, ज्यादा सरकारी खर्च और अच्छा प्रशासन शाम‍िल है. इसका फायदा कई PSU कंपनियों को हुआ है, जिनके शेयरों की कीमत 500% से 950% तक बढ़ गई है.

PSU Stocks Return: पीएसयू शेयर का छप्‍परफाड़ र‍िटर्न, दो साल में इन स्‍टॉक ने 1 लाख के बना द‍िये 10 लाख
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jun 21, 2024, 10:38 PM IST

Multibagger PSU Stocks: न‍िवेश आप कहीं पर भी करें लेक‍िन आपकी हमेशा चाहत यही रहती है क‍ि र‍िटर्न अच्‍छा म‍िले. ऐसा ही दमदार र‍िर्टन द‍िया है कुछ सरकारी कंपन‍ियों के शेयरों ने. इन्‍हें पीएसयू शेयर (PSU) कहते हैं. BSE PSU इंडेक्स काफी तेजी से ऊपर गया है. सिर्फ एक साल में ही यह इंडेक्स करीब 100% बढ़ गया है. इसकी वजह कुछ PSU कंपनियों के शेयरों की कीमत में तेजी से आया इजाफा है. एक रिपोर्ट के अनुसार तीन PSU कंपनियों के शेयर ने दो साल में जबरदस्‍त मुनाफा द‍िया है. अगर आपने इन कंपन‍ियों में एक लाख रुपये का न‍िवेश क‍िया होता तो आज यह बढ़कर 10 लाख रुपये के करीब हो गया होता.

मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स के शेयर में सबसे ज्‍यादा तेजी

इन कंपनियों में सबसे ज्‍यादा तेजी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स के शेयर में आई है. इस शेयरों की कीमत जून 2024 तक 234.85 से बढ़कर 3,968.25 रुपये तक पहुंच गई है. इस हि‍साब से इसमें 1,590% की बढ़ोतरी है. कोचीन शिपयार्ड और रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) ने भी 1,000% से ज्‍यादा का रिटर्न दिया. आसान शब्दों में यही कह सकते हैं क‍ि यद‍ि आपने दो साल पहले इन कंपनियों के शेयर में एक लाख रुपये लगाए होते तो आज आपके पास 10 लाख रुपये हो जाते.

कई PSU कंपनियों को हुआ फायदा
सरकारी कोशिशों के कारण PSU स्‍टॉक (सरकारी कंपनियां) वापसी कर रही हैं. इन कोशिशों में बेहतर इंफ्रास्‍ट्रक्चर, ज्यादा सरकारी खर्च और अच्छा प्रशासन शाम‍िल है. इसका फायदा कई PSU कंपनियों को हुआ है, जिनके शेयरों की कीमत 500% से 950% तक बढ़ गई है. उदाहरण के लिए, फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स ट्रावनकोर, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन, हाउसिंग & अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन जैसी कंपनियों के शेयरों में भी काफी तेजी आई है. कुल मिलाकर, पिछले कुछ समय में BSE सेंसेक्स 50% बढ़ा है, वहीं PSU कंपनियों का बाजार हिस्सा वित्तीय वर्ष 2022 में 10.5% से अब 17.5% तक पहुंच गया है.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज का मानना है कि आने वाले समय में सरकारी कंपनियों (PSU) का मुनाफा बढ़ने वाला है. उनका दावा है क‍ि जैसे मजबूत ऑर्डर बुक और कच्चे माल की ऊंची कीमतें. साथ ही, सरकार भारत में चीजें बनाने और ड‍िफेंस सेक्‍टर में स्वदेशीकरण पर जोर दे रही है, जिसका फायदा इंडस्ट्रियल PSU कंपनियों को मिलेगा और उनकी कमाई और बाजार मूल्य में और इजाफा होगा.

{}{}