trendingNow11357939
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Parking Rules: कार-बाइक-ऑटो वालों के ल‍िए गडकरी ने क‍िया बड़ा ऐलान, सुनकर आप भी चौंक जाएंगे

Nitin Gadkari on Parking: न‍ित‍िन गडकरी ने बताया क‍ि सरकार ऐसा न‍ियम लाने पर व‍िचार कर रही है, ज‍िसके तहत सड़क पर गलत तरीके से वाहन पार्क करने पर जुर्माना देना होगा. इसका फोटो भेजने वाले को भी सरकार की तरफ से इनाम म‍िलेगा.

Parking Rules: कार-बाइक-ऑटो वालों के ल‍िए गडकरी ने क‍िया बड़ा ऐलान, सुनकर आप भी चौंक जाएंगे
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 19, 2022, 02:13 PM IST

Nitin Gadkari on Pollution: केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने सड़कों पर गलत तरीके से पार्क होने वाले व्‍हीकल और उनसे लगने वाले जाम से छुटकारा पाने के ल‍िए नया ऐलान क‍िया है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री के इस ऐलान को सुनकर आप भी चौंक जाएंगे. जी हां, केंद्रीय मंत्री की तरफ से एक कार्यक्रम में घोषणा की गई क‍ि यदि कोई सड़क पर गलत तरीके से पार्क क‍िए गए व्‍हीकल की तस्वीर भेजता है तो उसे 500 रुपये का इनाम द‍िया जाएगा. उनके इस ऐलान को सुनकर कार, बाइक और अन्‍य व्‍हीकल ड्राइव करने वाले चौंक गए. उन्‍होंने बताया क‍ि सरकार इस कानून को जल्‍द लाने पर व‍िचार कर रही है.

सड़क हादसों में आएगी कमी
नितिन गडकरी ने यह भी बताया क‍ि व्‍हीकल ड्राइव करने वाले इस न‍ियम को सुनने के बाद आश्‍चर्य जता रहे हैं. लेक‍िन इसके लागू होने के बाद शहरों में लगने वाले जाम से राहत म‍िलेगी. उन्‍होंने बताया क‍ि गलत तरीके से व्‍हीकल पार्क करने वाले से इस गलती पर 1,000 रुपये जुर्माना ल‍िया जाएगा. यद‍ि यह न‍ियम लागू होता है तो इससे जाम के साथ हादसों में भी कमी आने की संभावना है.

तस्वीर भेजने पर 500 रुपये का इनाम
गडकरी ने प‍िछले दिनों कार्यक्रम के दौरान कहा था क‍ि इस कानून को लाने का मकसद गलत तरीके से वाहन पार्क करने की प्रवृत्ति को रोकना है. उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा था, 'मैं एक कानून लाने वाला हूं-उसके अनुसार जो भी सड़कर पर वाहन पार्क करेगा, उसपर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके अलावा गलत तरीके से वाहन खड़ा करने वाले की तस्वीर भेजने वाले को 500 रुपये दिए जाएंगे.'

चार सदस्यों वाले पर‍िवार में भी छह कारें
केंद्रीय मंत्री ने इस पर भी गहरी नाराजगी प्रकट की क‍ि लोग घर बना लेते हैं लेक‍िन पार्किंग के बारे में नहीं सोचते. करोड़ों का घर बनाने के बाद भी अपना वाहन सड़क पर ही पार्क कर देते हैं. गडकरी ने चुटकी लेते हुए कहा, 'मेरे रसोइये के पास नागपुर में दो सेकंड हैंड व्‍हीकल हैं. आज चार सदस्यों वाले पर‍िवार में छह कारें होती हैं. इससे यही लगता है क‍ि दिल्ली वालों का वाहन खड़ा करने के ल‍िए हमने सड़क बनाई है.'

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}